श्री कृष्ण जन्मोत्सव महोत्सव 6 और 7 सितंबर को, होगी दही हांडी प्रतियोगिता

धर्म/अध्यात्म झारखंड
Spread the love

रांची। श्री कृष्ण जन्मोत्सव समिति के तत्‍वावधान में रांची के अलबर्ट एक्का चौक के समीप 6 और 7 सितंबर को श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस बार जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण को मोटे अनाज का भोग लगाया जाएगा। यह जानकारी समिति के संरक्षक व सांसद संजय सेठ, विधायक सीपी सिंह और अजय मारू ने दी।

संजय सेठ ने बताया कि 13 वर्ष से जन्माष्टमी महोत्सव मनाया जा रहा है। पहले दिन 6 सितंबर को झांकी प्रतियोगिता के साथ महोत्सव का उद्घाटन होगा। अपराह्न 3 बजे से श्री कृष्ण के बाल रूप की झांकी यानी बाल गोपाल सजाओ और झांकी प्रतियोगिता होगी। इसमें 10 वर्ष तक के बच्चे श्री कृष्ण के विभिन्न रूपों के साथ भाग ले सकेंगे।

7 सितंबर को संध्या 5 बजे से अमृत दही-हांडी फोड़ प्रतियोगिता सह भजन संध्या सहित नृत्य नाटिका का आयोजन होगा। दही हांडी प्रतियोगिता में पुरुष और महिला गोविंदा टीम भाग ले सकेंगे। टीम का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।

समिति के अध्यक्ष मुकेश काबरा ने बताया प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय व सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता में कुछ नियम व शर्ते भी रहेंगी।

पुरुष गोविंदा टीम के लिए हांडी 25 फीट और महिला गोविंदा के लिए 15 फीट पर बांधी जाएगी। पुरुष गोविंदा को हांडी फोड़ने का समय 5 मिनट व महिला गोविंदा को 3 मिनट दिया जाएगा। 18 साल से ऊपर के पुरुष और महिला ही प्रतियोगिता में हिस्‍सा ले सकेंगे। एक भी गोविंदा के नशा में रहने पर टीम को बाहर कर दिया जाएगा।

हांडी फोड़ प्रतियोगिता का रजिस्ट्रेशन फॉर्म सोमवार से मिलेगा। यह अलबर्ट एक्‍का चौक स्थित केडिया साइकिल के राजेंद्र केडिया से स्टेशन रोड में पतंजलि से सतीश सिंहा से प्राप्त किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म 30 अगस्त तक ही जमा होंगे।

आयोजन को सफल बनाने में महासचिव जवाहर तनेजा, प्रमोद सारस्वत, कमलजीत सिंह शंटी, राम बांगड़, सतीश सिन्हा, नीरज चौधरी, संजय पोद्दार, ललन श्रीवास्तव, मनोज तिवारी, विपिन वर्मा, नरेंद्र लाखोटिया, किशन साबु, गोवर्धन भाला, रमेन्द्र कुमार, राजकुमार सोमानी, शिव शंकर साबू, राजीव सहाय, जुगल दरगढ़, मनीष लोधा, अमित चौधरी, विकाश गोयल सहित काफी संख्या में लोग लगे हुए हैं।