सावन सोमवार व्रत में इन नियमों का पालन जरूरी, वरना नहीं मिलेगा पूजा का पूरा फल, जरूर पढ़ें

झारखंड
Spread the love

पंडित बाबा रामदेव

रांची। सावन का महीना बहुत पवित्र और भगवान शिव को समर्पित माना जाता है। इस बार सावन 59 दिन का है और इस दौरान 8 सोमवार पड़ेंगे। कल यानी 24 जुलाई को सावन का तीसरा सोमवार पड़ रहा है। सावन सोमवार के दिन भक्त भगवान शिव की विशेष रूप से आराधना करते हैं।

इस दिन माता पार्वती की पूजा करने से भी लाभ मिलता है। सावन सोमवार के दिन अधिकतर लोग व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। यदि सावन सोमवार की व्रत-पूजा में कोई गलती हो जाए, तो पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है।

फलों का सेवन उत्तम

सावन सोमवार के व्रत में फल का सेवन करना उत्तम माना जाता है। कुछ लोग रात में पूजा के बाद व्रत खोलकर भोजन कर लेते हैं। यदि आप ऐसा कर रहे हैं, तो भोजन में आलू, लौकी या कद्दू की सब्जी ही खाएं।

सात्विक भोजन ही करें

सावन सोमवार का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस व्रत में सात्विक चीजों का ही सेवन करें। साथ ही सात्विक आचरण करें। वरना व्रत का पूरा फल प्राप्त नहीं होता है। यदि आप भी सावन सोमवार का व्रत कर रहे हैं। इन नियमों का पालन जरूर करें।

करें इन फलों का सेवन

यदि आप फलों पर व्रत कर रहे हैं, तो फलों में केला, अनार, सेब और आम का सेवन ही करें। ये फल व्रत के लिए उत्तम माने जाते हैं। इन्हें खाने से शरीर को पोषण भी मिलता है और एनर्जी भी बनी रहती है।

सेंधा नमक ही खाएं

सावन सोमवार व्रत में आलू और साबूदाना का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए साबूदाना की खिचड़ी, वड़ा या खीर खाई जा सकती है। वहीं, यदि आप नमक का सेवन कर रहे हैं, तो सेंधा नमक ही खाएं। आयोडीन वाला नमक खाने से व्रत टूट जाता है।

मिठाइयों का सेवन

यदि व्रत करना सिर्फ फलों पर संभव नहीं हो पा रहा है, तो मिठाइयां भी खा सकते हैं। बिना नमक का सेवन किए व्रत रखा जा सकता है। जिन मिठाइयों का आप सेवन करें, ध्यान रखें कि वे साफ-सफाई से बनाई गई हों।

हरी सब्जियां न खाएं

यदि सावन सोमवार का व्रत शाम को खोल रहे हैं, तो गलती से भी शाम को हरी सब्जियां, फूल गोभी, बैंगन और परवल का सेवन न करें। ना ही लहसुन-प्याज खाएं। इससे व्रत टूट जाता है। सावन सोमवार का व्रत खोलते समय बेसन का सेवन भी न करें।