मणिपुर हिंसा पर भारी हंगामा, सदन स्थगित, केंद्र के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस मंजूर, जानें आगे

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर ये आई है कि केंद्र सरकार के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है। मणिपुर के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया है। बुधवार को संसद के मौजूदा मानसून सत्र के पांचवें दिन कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया।

उनके अलावा बीआरएस सांसद नागेश्वर राव ने भी अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया है। यह अविश्वास प्रस्ताव मणिपुर के मुद्दे पर दिया गया है। विपक्ष मणिपुर में जारी हिंसा पर सदन में चर्चा और पीएम मोदी से जवाब मांग रहा है।

सरकार चर्चा को तो तैयार है, लेकिन पीएम मोदी के बदले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जवाब देना चाहती है। विपक्ष पीएम मोदी से जवाब की मांग कर रहा है। इस मुद्दे पर बीते चार दिनों से संसद में भारी हंगामा मचा है। बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा सदस्यों ने 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

फिर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने मणिपुर मुद्दे पर पीएम मोदी के बयान की मांग को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी। इससे पहले कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने 9.20 बजे लोकसभा के सेक्रेटरी ऑफिस में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस को मंजूर कर लिया है। केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर अगले हफ्ते चर्चा हो सकती है। बता दें कि संख्याबल में विपक्ष मौजूदा एनडीए सरकार से काफी पीछे है। लेकिन इसके बाद भी विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

गौरव गोगोई के अलावा BRS सांसद नामा नागेश्वर राव ने भी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दाखिल किया। सुबह 11 बजे जैसे ही संसद की कार्यवाही शुरू हुई, दोनों सदनों में पहले कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। फिर विपक्षी नेता अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करने लगे।

इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हुआ। विपक्षी दलों की नारेबाजी और सदन में हो रहे हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। 12 बजे के बाद कार्यवाही शुरू होते ही फिर से हंगामा होने लगा। ऐसे में सदन की कार्यवाही फिर से दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

बुधवार सुबह-सुबह कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम आज सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे। सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की रणनीति मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के कक्ष में हुई विपक्षी नेताओं की बैठक में बनी थी। विपक्षी नेताओं का कहना है कि कई बार नोटिस दिए जाने के बाद भी सरकार धारा 267 के तहत मणिपुर पर चर्चा को तैयार नहीं है। ऐसे में अब अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा।

इधर अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार की ओर से केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव दाखिल कर दिया है, लेकिन प्रधानमंत्री के उपर भारत की जनता का विश्वास है। उन्होंने (विपक्ष) पहले भी यह किया था और लोगों को इन्हें जो सबक सिखाना था वह सिखा दिया। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि उन्हें (विपक्ष) अविश्वास प्रस्ताव लाने दीजिए। हम हर परिस्थिति के लिए तैयार हैं। हम तो चाहते हैं कि मणिपुर पर चर्चा हो।