रांची से पटना हफ्ते में छह दिन चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस का 27 जून को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, जानें पूरा शिड्यूल

झारखंड
Spread the love

रांची। यात्रीगण ध्यान दें। पटना-रांची के बीच हफ्ते में छह दिन चलने वाली वंदेभारत ट्रेन का उद्घाटन 27 जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। यह ट्रेन पटना से हटिया तक चलेगी। रेलवे इस रूट का दो बार ट्रायल कर चुका है। इसकी समय-सारिणी की भी घोषणा जल्द होगी।

रेलवे मंत्रालय के अनुसार वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में मंगलवार को छोड़कर छह दिन चलेगी। ट्रेन पटना जंक्शन से सुबह सात बजे खुलेगी और दोपहर एक बजे रांची और 1.20 बजे हटिया स्टेशन पहुंचेगी। ट्रेन हटिया स्टेशन से शाम 3:55 बजे खुलेगी और शाम 4:10 बजे रांची स्टेशन पहुंचेगी। पांच मिनट की स्टॉपेज के बाद शाम 4:15 बजे पटना के लिए रवाना हो जाएगी।

यह रात 10:10 बजे पटना पहुंचेगी। ट्रेन 6.15 घंटे में 385 किमी की दूरी तय करेगी। इसकी औसतन स्पीड 61 किमी होगी। समय-सारिणी स्वीकृति होते ही ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

हटिया से शाम 3:55 बजे, रांची से शाम 4:15 बजे, बीआईटी मेसरा से शाम 4:37 बजे, बरकाकाना से शाम 5:35 मिनट, हजारीबाग से शाम 6:32 बजे, कोडरमा से शाम 7:25 बजे चल कर गया शाम 8:55 बजे, जहानाबाद रात 9:30 बजे और पटना रात 10:10 बजे पहुंच जाएगी।

रेलवे के अनुसार दोपहर 2:25 बजे रांची से पटना के लिए जनशताब्दी है। ट्रेन प्रतिदिन चलती है। किराया कम होने के कारण लोग जनशताब्दी को तवज्जो देंगे। साथ ही, ट्रेन का स्टॉपेज ज्यादा होने से लोग प्राथमिकता देंगे। इसलिए, वंदेभारत की टाइमिंग शाम को की गई।

बताया गया है कि जनशताब्दी एक्सप्रेस और हटिया-इस्लामपुर के बीच लगभग पांच घंटे तक पटना के लिए ट्रेन नहीं है। इस कारण रेलवे हटिया से वंदेभारत चलाएगा, जिससे हटिया के अलावा बीआईटी के छात्रों और यात्रियों को बिहार जाने में आसानी होगी।

रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड से हर दिन शाम को 40 से 45 बसें पटना के लिए खुलती हैं। इसमें करीब 2 हजार यात्री सफर करते हैं। रेलवे का मानना है कि पटना से रांची आनेवाले डेली यात्रियों के लिए वंदे भारत एक अच्छा ऑप्शन साबित होगी।