नारनौल अग्रवाल संघ के शिविर में लोगों ने किया 66 यूनिट रक्तदान, रतन लाल ने खून देने के गिनाये ये फायदे

झारखंड
Spread the love

रांची। नारनौल अग्रवाल संघ, रांची ने सुधा अग्रवाल की स्मृति में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 15 जून (गुरुवार) को रक्तदान शिविर का आयोजन किया। राजधानी रांची के कडरू रोड स्थित डॉ अंबुज द्वारा संचालित न्यू लाइफ हॉस्पिटल में इस रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। इसमें नारनौल अग्रवाल संघ के सदस्यों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

मौके पर लायंस क्लब ऑफ रांची इस्ट के अध्यक्ष रतन लाल अग्रवाल ने कहा कि शिविर में 66 यूनिट रक्त इक्ट्ठा हुआ। उन्होंने बताया कि रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है।

ऐसे में नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छी है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरूरतमंद की मदद हो सकेगी।

शिविर में संस्था के अध्यक्ष विशाल अग्रवाल, सौरभ अग्रवाल, संजीत अग्रवाल, राजू अग्रवाल और प्रोग्राम के संयोजक संतोष अग्रवाल समेत भारी संख्या में लायंस के सदस्य और नारनौल अग्रवाल संघ के लोग मौजूद थे।