सीएमपीडीआई में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

झारखंड
Spread the love

रांची। सीएमपीडीआई के ‘रबीन्द्र भवन’ में अतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया। संस्थान के निदेशक (तकनीकी/सीआरडी) एसके गोमास्ता ने इसका विधिवत उद्घाटन किया। सीएमपीडीआई (मुख्यालय) और इसके सभी क्षेत्रीय संस्थानों में ‘बसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ थीम के साथ योग दिवस का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर गोमास्ता ने कहा कि नियमित योग करने से जीवन में मानसिक, शारीरिक एवं आध्यात्मिक विकास प्राप्त किया जा सकता है। योग व्यक्ति को स्वस्थ रखता है। स्वस्थ व्यक्ति ही अपने घरेलू जीवन में और कार्यस्थल में अपने दायित्वों का निर्वहन सफलतापूर्वक कर सकता है। उन्होंने कहा कि योग को अपने जीवन में रूटिन वर्क के रूप में अंगीकार करना चाहिए।

इस अवसर पर बेंगलुरु स्थित स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान (एस-व्यासा) यूनिवर्सिटी के योग प्रशिक्षक अभिषेक कुमार ने कर्मी एवं उनके परिवार के सदस्यों को स्टैडिंग मुद्रा में ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन एवं चक्रासन व सीटिंग मुद्रा में व्रजासन, सेतुबंद, मरकट आसन कराया प्राणायाम में कपाल भाती एवं अनुलोम-विलोम कराया। अंत में शिथिली प्राणायाम कराकर ध्यान कराया गया। शांति पाठ के साथ योग दिवस संपन्न हुआ।

इसके अतिरिक्त सीएमपीडीआई (मुख्यालय) में अपराह्न में महिला कर्मियों एवं सीएमपीडीआई परिवार के महिला सदस्यों के लिए ‘वेलनेस विद योग’ विषयक एक सत्र का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक (तकनीकी/ईएस) शंकर नागाचारी, निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) अजय कुमार, महाप्रबंधक व विभागाध्यक्ष, सीएमपीडीआई परिवार के सदस्यों ने योग दिवस समारोह में भाग लिया। योग गुरू के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया।