अमित शाह की अपील का दिखा असर, मणिपुर में 140 से ज्यादा हथियार सरेंडर, जानें अभी कैसे हैं हालात

अन्य राज्य देश
Spread the love

मणिपुर। हिंसा की आग में जल रहे मणिपुर में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अपील का असर दिखने लगा है। राज्य के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने बताया कि शुक्रवार को अलग-अलग जगहों पर 140 से ज्यादा हथियार और 11 मैगजीन सरेंडर किए गए हैं।

आत्मसमर्पण करने वाले हथियारों में सेल्फ लोडिंग राइफलें, कार्बाइन, एके, इंसास राइफलें, लाइट मशीन गन, पिस्तौल, एम-16 राइफल, स्मोक गन, स्टेन गन और ग्रेनेड लॉन्चर शामिल हैं।

यहां बता दें कि केंद्रीय मंत्री शाह ने गुरुवार को मणिपुर के अपने दौरे पर लोगों से अपील की थी कि वे अपने हथियार सुरक्षा बलों और प्रशासन को सौंप दें। हालात पर काबू पाने के लिए सेना और असम राइफल्स की टुकड़िया स्थिति सामान्य करने के प्रयास में जुटी हैं।

इसके अलावा अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है। उन्होंने चेतावनी दी थी कि प्रदेश में जल्द तलाशी शुरू की जाएगी। यदि किसी के पास हथियार मिलता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मणिपुर पुलिस ने कहा कि अधिकांश जिलों में स्थिति सामान्य है। इंफाल और बिष्णुपुर में सुबह 5 बजे से शाम 5 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है। तमेंगलोंग, नोनी, सेनापति, उखरुल और कामजोंग में कोई कर्फ्यू नहीं है।

गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा था कि मणिपुर हिंसा की जांच के लिए सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा। राज्यपाल की अध्यक्षता में शांति समिति भी गठित की जाएगी, जिसमें प्रतिनिधि शामिल होंगे। सभी वर्गों को शामिल किया जाएगा।

सरकार ने मणिपुर हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए बड़ा एलान किया है। केंद्र और राज्य सरकार पीड़ित परिवारों को 10 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी देगी।