मुख्‍यमंत्री से मिलने आवास पहुंचे शिक्षक, अंतर जिला स्थानांतरण पर करेंगे बात

झारखंड
Spread the love

रांची। एकीकृत गृह जिला स्थानांतरण शिक्षक संघ (झारखंड) के मुख्य प्रदेश प्रतिनिधि प्रेम प्यारे लाल सहित शिक्षक’शिक्षिकाएं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलने सीएम आवास पहुंचे हैं। वे अंतर जिला स्‍थानांतरण पर उनसे बात करेंगे।

मुख्‍य प्रदेश प्रतिनिधि ने बताया कि शिक्षक का आवेदन लेकर रांची स्थित मुख्यमंत्री आवास पहुंचे हैं। शिक्षकों के अंतर जिला स्थानांतरण के लिए वार्ता के लिए समय की मांग की। मुख्यमंत्री के समय देते ही संघ का प्रतिनिधिमंडल उनसे मिलकर बात करेंगा।

संघ का कहना है कि सभी पीजीटी, टीजीटी, एमएस, पीआरटी शिक्षक अपने गृह जिले से 300 से 400 किलोमीटर दूर से दूसरे जिले में कार्यरत हैं। इससे सभी शिक्षकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस स्थिति को देखते हुए सभी शिक्षकों को अंतरजिला स्‍थानांतरण का एक अवसर मिलना चाहिए।

शिक्षकों का कहना है कि पहले विभाग द्वारा अंतर जिला स्‍थानांतरण किया जाता था। नियमावली में संशोधन कर इसे जटिल बना दिया गया है। पिछले कई वर्षों से अंतर जिला स्थानांतरण रूका हुआ है। यह दुर्भाग्य है कि जो स्थानांतरण पहले आसानी से होता था, आज उसके लिए न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ रहा है।

राज्य के शिक्षकों को गृह जिला की सुविधा पूर्व के स्थापित नियमों के आधार पर  शिक्षा एवं शिक्षकों के हित में किया जाना चाहिए। वर्तमान शिक्षक स्थानांतरण नियमावली-2022 में पूर्व की भांति शिक्षकों को पूरे सेवा काल में एक बार गृह जिला स्थानांतरण कि सुविधा को समाप्त कर दिया गया है। इस कारण शिक्षक-शिक्षिकाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसका सीधा असर झारखंड कि शिक्षा व्यवस्था पर पड़ रहा है।