Jharkhand : सचिव के निर्देश का पालन नहीं कर रहे शिक्षक, अब ये आदेश जारी

शिक्षा झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड (Jharkhand) के सरकारी स्‍कूलों के शिक्षक शिक्षा सचिव के निर्देश के अनुरुप विद्यालय नहीं पहुंच रहे हैं। शिक्षा पदाधिकारी के क्षेत्र भ्रमण के दौरान इस मामले का खुलासा हुआ है। उन्‍होंने निर्धारित समय पर उपस्थित होकर Evidyavahini और उपस्थिति पंजी के माध्यम से हाजिरी बनाने का निर्देश दिया है।

रांची जिला शिक्षा पदाधिकारी ने आदेश में लिखा है कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान यह पाया जा रहा है कि शिक्षा सचिव के पत्रांक (संख्‍या-922, दिनांक 15 मार्च, 2023) में दिए गए निर्देश के अनुरुप विद्यालय में शिक्षकेत्तर/गैर शिक्षकेत्तर कर्मी प्रातः 6.45 बजे तक नहीं पहुंच रहे है। यह उनकी स्वेच्छाचारिता को दर्शाता है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने शिक्षा सचिव द्वारा 15 मार्च, 2023 को जारी पत्र में निर्धारित समय सारणी का हवाला दिया है। अंतिम रूप से निर्देश दिया है कि शिक्षकेत्तर और गैर शिक्षकेत्तर कर्मी उक्‍त समय सारिणी के अनुसार विद्यालय में उपस्थित होते हुए Evidyavahini और उपस्थिति पंजी के माध्यम से अपनी उपस्थिति बनाना सुनिश्चित करेंगे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने लिखा है कि यदि विद्यावादिनी के माध्यम से उपस्थिति बनाने में समस्या होती है, तो विद्यालय में उपलब्ध उपस्थिति पंजी में निश्चित रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे। साथ ही, विद्यालय प्रभारी उक्त के संबंध में Teacher Wise Online Attendence Report अनुपस्थित दर्शाए गए दिनों में Physical Attendence Allow करने का प्रमाण पत्र निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी के समक्ष समर्पित करेंगे।

इसके बाद निकासी और व्ययन पदाधिकारी अनुपस्थित दिनों के संबंध में प्राचार्य द्वारा अंकित टिप्पणी के अवलोक के उपरांत पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के बाद ही वेतन भुगतान से संबंधित अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। किसी भी अनियमितता पाई जाने स्थिति में निकासी एवं व्‍ययन पदाधिकारी जिम्मेदार होंगे।

शिक्षकों द्वारा ऑनलाईन बायोमेट्रिक्स से उपस्थिति बनाने में हो रही समस्या से अवगत कराने के बाद यह आदेश मात्र अप्रैल, 2023 एवं मई, 2023 के लिए मान्य होगा। इसे आवश्‍यक समझा आए।