Coal India : कामगारों का हुआ वेतन समझौता, इतनी बढ़ेगी सैलरी, जानें कितना मिलेगा एरियर

अन्य राज्य देश मुख्य समाचार
Spread the love

  • जून से मिलेगा नया वेतनमान, चार माह में मिलेगा एरियर

कोलकाता। कोल इंडिया (Coal India), उसकी अनुषंगी कंपनियों और एससीसीएल में कार्यरत कामगारों का XIवां वेतन समझौता 20 मई, 2023 को हो गया। कोल इंडिया मुख्‍यालय में हुए इस समझौते में श्रमिक संगठन के प्रतिनिधियों और प्रबंधन ने हस्‍ताक्षर किए। इस समझौते से 2.50 लाख से अधिक स्‍थाई कामगारों को लाभ होगा।

एटक के जेबीसीसीआई सदस्‍य लखनलाल महतो ने बताया कि समझौते पर एटक, बीएमएस, एचएमएस, सीटू एवं इंटक के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किए। इस समझौते से कोल इंडिया पर करीब 6000 करोड़ रुपए खर्च का भार पड़ेगा। जुलाई में होने वाला जून माह का वेतन नये दर से होगा।

महतो ने बताया कि वेतन समझौते से कामगारों के वेतन में न्यूनतम बढ़ोतरी करीब 8,900 रुपये और अधिकतम 32,000 तक होगी। कामगारों को 23 माह का एरियर मिलेगा। कम से कम 2.25 लाख और अध‍िकतम 6.50 से 7.00 लाख रुपये तक मजदूरों के खाते में जाएगा।

वेतन समझौते के वक्‍त कोल इंडिया के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल, निदेशक कार्मिक विनय रंजन, बीसीसीएल और डब्‍ल्‍यूसीएल के सीएमडी सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

मजदूर प्रतिनिधियों में एटक के रमेंद्र कुमार, लखन लाल महतो, भामसं से के लक्ष्मा रेड्डी, सुरेन्द्र कुमार पांडेय, हिमस से नाथूलाल पांडे, शिवकुमार पांडेय एवं इंटक से जय मंगल सिंह एवं एस क्यू जामा थे।

महतो ने यह भी बताया कि कोल इंडिया में कार्यरत ठेका श्रमिकों को भी इसका लाभ मिलेगा। हाई पावर कमेटी के मानदेय में भी रिवीजन किया जाएगा। वर्तमान में कोल इंडिया और सहायक कंपनियों में करीब 1.25 लाख ठेका मजदूर कार्यरत हैं।