टाटा स्टील को लगातार छठे वर्ष स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियन के रूप में मिली मान्यता

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

  • कंपनी के उत्कृष्ट सस्टेनेबिलिटी प्रदर्शन और प्रयासों के लिए मिला सम्मान

मुंबई। टाटा स्टील को वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन द्वारा 2023 स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियन के रूप में मान्यता दी गई है। सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस की घोषणा आज विएना (ऑस्ट्रिया) में आयोजित बोर्ड ऑफ मेंबर्स की वर्ल्डस्टील स्पेशल जनरल मीटिंग में की गई।

इस वर्ष लगातार छठे वर्ष के लिए सम्मान प्राप्त, टाटा स्टील 2018 में कार्यक्रम के लॉन्च के बाद से हर साल एक चैंपियन रही है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार टाटा स्टील के विश्व स्तरीय इस्पात उत्पादक के रूप में अपने नेतृत्व को बनाए रखने के प्रयासों को मान्यता प्रदान करता है, जो सस्टेनेबिलिटी के सिद्धांतों के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

टाटा स्‍टील के सीईओ और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने कहा, ‘हम मानते हैं कि सस्टेनेबिलिटी न केवल एक नैतिक अनिवार्यता है, बल्कि एक व्यावसायिक अवसर भी है। वर्ल्‍डस्‍टील द्वारा लगातार छठे वर्ष सस्‍टेनेबिलिटी चैंपियन के रूप में सम्‍मानित होना सतत विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।  हमें वैश्विक इस्पात उद्योग का हिस्सा होने पर गर्व है – हम जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का समाधान करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम कर रहें हैं।’

स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस मान्यता के लिए प्रविष्टियों का मूल्यांकन मटेरियल की दक्षता, पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली, लॉस्ट टाइम इंज्यूरी की आवृत्ति दर, कर्मचारी प्रशिक्षण, नई प्रक्रियाओं और उत्पादों में निवेश, और वितरित आर्थिक मूल्य जैसे सस्टेनेबिलिटी संकेतकों पर प्रदान किए गए डेटा के आधार पर किया जाता है।

इसके अलावा, कंपनियां वर्ल्डस्टील के डेटा संग्रह कार्यक्रम को लाइफ साइकिल इन्वेंटरी (LCI) डेटा प्रदान करती हैं, जो कंपनी के क्रूड स्टील उत्पादन डेटा के 60% से अधिक को कवर करता है और 5 साल से कम पुराना है।

इस साल की शुरुआत में टाटा स्टील को वैश्विक पर्यावरण गैर-लाभकारी चैरिटी सीडीपी द्वारा सप्लाई चेन में पर्यावरणीय जोखिमों के आकलन और कम करने के प्रयासों के लिए 2022 ‘सप्लायर एंगेजमेंट लीडर’ के रूप में मान्यता दी गई थी।

कंपनी की नोआमुंडी और जोडा ईस्ट आयरन माइंस को भारतीय खान ब्यूरो (आईबीएम) द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए सतत विकास के लिए 5-स्टार रेटिंग दी गई है।