विद्यार्थियों का खाता नहीं खोलने वाले बैंकों पर एफआईआर करने के निर्देश

झारखंड
Spread the love

पलामू। विद्यार्थियों का खाता खोलने में रुचि नहीं लेने वाले बैंकों के खिलाफ एफआईआर करने का निर्देश उपायुक्‍त आंजनेयुलू दोड्डे ने दिया। उन्‍होंने 1 मार्च को समाहरणालय के सभागार में जिला समन्वय समिति की बैठक की। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा की। योजनाओं की अद्यतन स्थिति से अवगत होते हुए पदाधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित कर अंतिम व्यक्ति तक इसका लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।

एसबीआई के रीजनल मैनेजर से की बात

शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि बच्चों का बैंक खाता खोलने में कई बैंक रुचि नहीं ले रहे हैं। इसपर डीसी ने संबंधित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को ऐसे सभी बैंकों पर एफआईआर दर्ज कराने की बात कही। पाया गया चैनपुर की कटुवल एसबीआई शाखा द्वारा कोई रुचि नहीं ली जा रही है। इस पर उपायुक्त ने ऑन स्पॉट एसबीआई के रीजनल मैनेजर को फोन कर मामले में उचित कार्रवाई करने की बात कही।

स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करें

उपायुक्त ने सभी बीडीओ को उनके क्षेत्र अंतर्गत स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करने का निर्देश दिया। इस दौरान कहीं कोई शिक्षक अनुपस्थित पाया जाता है या मिड डे मिल के संचालन में कोई गड़बड़ी करता पाया जाता है, तो ऐसे सभी लोगों की सूची बनाते हुए कार्रवाई के लिए शिक्षा अधीक्षक/शिक्षा पदाधिकारी के पास प्रस्ताव भेजे।

फर्जी राशन कार्ड हटाएं

डीसी ने डीएसओ को फर्जी राशन कार्डधारियों को चिन्हित करते हुए उन्हें हटाने की कार्रवाई करने की बात कही। आधार सीडिंग कार्य में तेजी लाने पर जोर दिया।

योजना पर ध्‍यान दें

पीएम आवास (ग्रामीण) की समीक्षा करते हुए अधूरे आवास को पूर्ण कराने में तेजी लाने का आदेश दिया। स्वीकृत आवासों की प्रथम किश्त के भुगतान पर विलंब नहीं करने का निर्देश दिया। इस योजना पर विशेष ध्यान देने की बात कही।

इसकी भी समीक्षा

इसी तरह उपायुक्त ने राजस्व, जिला समाज कल्याण, पंचायती राज, आपूर्ति विभाग, लघु सिचाई, चिकित्सा, कल्याण, मत्स्य, पशुपालन, पेयजल समेत अन्य विभाग की समीक्षा की। ससमय योजनाओं का लाभ लाभुकों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

ये अधिकारी मौजूद

मौके पर उप विकास आयुक्त रवि आनंद, अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, सभी बीडीओ, सीओ, शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी समेत विभिन्न विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।