आकाश बायजू ने स्व-मूल्यांकन टूल ‘एनसीईआरटी को जानें’ किया लॉन्‍च

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। आकाश बायजूज़ ने नीट के लिए स्‍व-मूल्‍यांकन टूल ‘नो योर एनसीईआरटी’ (केवाईएन) किट लॉन्च की है। टूल किट आकाश बायजू के 11वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी में क्यूरेटेड मॉड्यूल प्रदान करेगा।

केवाईएन किट को एनसीईआरटी सामग्री और अभ्यास प्रश्नों के साथ-साथ उनकी व्याख्या को ध्यान में रखते हुए लगातार संशोधन के आधार पर तैयार किए गए हैं। एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तकों की प्रासंगिक कई पंक्तियां के आधार पर प्रश्न बनाने के लिए गहराई से विश्लेषण किया गया है।

आकाश बायजू के रांची के एकेडमिक हेड नवीन गुप्‍ता ने कहा कि केवाईएन छात्रों को एनईईटी में पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक विस्तृत श्रृंखला को समझने में सहायता करेगा। सटीकता के साथ ऐसे प्रश्नों का उत्तर देने की क्षमता हासिल करेगा। यह छात्रों को एनसीईआरटीके साथ अपनी तैयारी के स्तर का स्व-मूल्यांकन करने और सुधार की पहचान करने में उनकी मदद करता है।

रिजनल ग्रोथ हेड चंद्रमणि सिंह ने कहा कि टूलकिट एनईईटी उम्मीदवारों के लिए एक गेम चेंजर है, क्योंकि यह एनईईटी पैटर्न के अनुसार प्रत्येक अध्याय के बाद विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की अधिकता प्रदान करता है। यह गहन विश्लेषण के साथ छात्रों के प्रवीणता स्तर को बढ़ाएगा।

आकाश बायजू के रीजनल डायरेक्‍टर अजय बहादुर सिंह ने कहा कि हमारी शैक्षणिक शिक्षा और अध्ययन सामग्री कई वर्षों से डॉक्टरों और इंजीनियरों का निर्माण कर रही है। हमारे अच्छी तरह से शोध किए गए और अकादमिक वितरण पद्धति में प्रगति के साथ प्रासंगिक अध्ययनसामग्री में रचनात्मकता के साथ विरासत जारी है।