पुरानी पेंशन बहाली की लड़ाई अंतिम चरण में : शिव गोपाल मिश्र

बिहार देश
Spread the love

  • हाजीपुर महाप्रबंधक के समक्ष ईसीआरकेयू का प्रदर्शन, चार राज्‍य और पांच मंडलों से जुटे रेलकर्मी

हाजीपुर (बिहार)। पुरानी पेंशन सहित अन्‍य मांगों का निराकरण नहीं होने पर ईसीआर जोन के रेलकर्मियों ने 28 फरवरी को हाजीपुर महाप्रबंधक के समक्ष प्रदर्शन किया। इसका नेतृत्‍व ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने किया।

इससे पहले ईसीआर जोन के दानापुर, धनबाद, डीडीयू, समस्तीपुर और सोनपुर मंडल के रेलकर्मियों का जत्था हाजीपुर स्टेशन परिसर में जमा हुआ। पंक्तिबद्ध होकर ईसीआरकेयू के महामंत्री और अध्यक्ष के नेतृत्व में जुलूस के रूप में महाप्रबंधक कार्यालय परिसर पहुंचे। वहां आम सभा हुई।

जुलूस में शामिल रेलकर्मियों ने एनपीएस वापस लो और ओपीएस बहाल करो, रेलों का निजीकरण बंद करो, खाली पदों पर अविलंब भर्ती करो, एलडीसीई ओपन टू ऑल करो आदि मांगों के समर्थन में नारे लगाए। जुलूस में महिला और युवा रेलकर्मियों ने शामिल होकर पेंशन बहाली की मांग की।

आम सभा की अध्यक्षता ईसीआरकेयू के अध्यक्ष डीके पांडेय ने की। संचालन अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन ने किया। मंच पर विशेष अतिथि के रूप में ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा मौजूद थे।

इस अवसर पर श्रीवास्तव ने कहा कि हाजीपुर जोन पूरे भारतीय रेल में सबसे अधिक राजस्व अर्जित करने में हमेशा आगे रहा है। हालांकि यहां के रेलकर्मियों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने में जोनल प्रशासन विफल रहा है। जीडीसीई की परीक्षा और पदस्थापन प्रक्रिया चार साल के बाद भी पूरी नहीं की जा सकी है। इंजीनियरिंग विभाग में आधे पद खाली हैं। काम का बोझ वर्तमान कर्मचारियों पर लाद दिया गया है। दूसरे विभागों में भी यही हाल है।

श्रीवास्‍तव ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली के अलावे कई मांगों पर सरकार की तरफ से अभी तक कोई पहल नहीं की जा रही है। हमारे सामने संघर्ष और आंदोलन के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है। आज जरूरत है कि हम सभी एकजुट होकर संयुक्त संघर्ष जारी रखें। उन्होंने आए दिन रेलकर्मियों पर हो रहे हमलों और रन ओवर की घटनाओं पर आक्रोश जताया। रेल प्रशासन को आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की।

एआईआरएफ के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि पुरानी पेंशन की बहाली की लड़ाई अंतिम चरण में है। विभिन्न विभागों के केन्द्रीय कर्मचारियों, राज्य सरकार के कर्मियों और अन्य कर्मचारियों की एक संगठित राष्ट्रीय मंच का गठन किया गया है, जिसके नेतृत्व में आने वाले दिनों में पेंशन बहाली के लिए राष्ट्रीय आंदोलन किया जा रहा है। आने वाले दिनों में संसद के समक्ष विशाल प्रदर्शन भी किया जाएगा। उन्होंने आह्वान किया कि आने वाले संसदीय चुनावों में रेलकर्मियों का वोट उसी राजनीतिक दल को मिलेगा, जो केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन की बहाली की गारंटी देगा।

मौके पर ईसीआरकेयू के बीके सिंह ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि सभी रेलकर्मी एकजुट हो जाएं। पुरानी पेंशन की बहाली सहित सभी मांगों को लेकर आंदोलन करें। तभी हमारी समस्याओं का निराकरण हो पाएगा।

ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन धनबाद शाखा दो के अध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी एनके खवास ने बताया कि इस विरोध प्रदर्शन और आमसभा के आयोजन में ईसीआरकेयू मुख्यालय शाखा के पदधारियों ने दिन रात तैयारी की।

आयोजन के लिए अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन, सहायक महामंत्री ओमप्रकाश और मनीष कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष एसएसडी मिश्रा, केन्द्रीय कोषाध्यक्ष सह एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा ने योगदान दिया। जोनल स्तर की इस प्रदर्शन में भारी संख्या में महिला और युवा रेलकर्मियों ने सहभागिता की।