प्रधानमंत्री की किताब ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ अब सभी स्कूलों में होगी उपलब्ध, जानें क्या है खास

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’ को स्कूली पुस्तकालयों में उपलब्ध कराने का आग्रह किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘शिक्षा मंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों से अनुरोध किया है कि वे ‘समग्र शिक्षा’ के तहत प्रत्येक स्कूल के पुस्तकालयों में ‘एग्जाम वॉरियर्स’ किताब उपलब्ध कराएं, ताकि अधिकतम संख्या में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को प्रधानमंत्री के ज्ञान और दृष्टि के शब्दों से शिक्षा मिल सके.’

उन्होंने कहा कि किताब में परीक्षा के तनाव को दूर करने के तरीकों और साधनों के संबंध में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए अद्वितीय ‘मंत्रों’ को शामिल किया गया है. नेशनल बुक ट्रस्ट ने 11 भारतीय भाषाओं- असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का अनुवाद प्रकाशित किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ वार्षिक बातचीत करते हैं, जिसे ‘परीक्षा पे चर्चा’ कहा जाता है. बता दें कि इसी महीने के शुरूआत में शिक्षा मंत्रालय ने बताया था कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ के पांच कार्यक्रमों पर 28 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हुए.

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया था कि 2018 में ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम पर 3.67 करोड़ रुपये, 2019 में 4.93 करोड़ रुपये, 2020 में 5.69 करोड़ रुपये, 2021 में 6 करोड़ रुपये और 2022 में 8.61 करोड़ रुपये खर्च हुए.