वेतन समझौते पर जनता मजदूर संघ का कोल इंडिया चेयरमैन को अल्‍टीमेटम

झारखंड
Spread the love

रांची। जनता मजदूर संघ (एचएमएस) ने कोयला कामगारों के वेतन समझौते पर कोल इंडिया चेयरमैन को अल्‍टीमेटम दिया है। संघ ने जेबीसीसीआई XI की आठवीं बैठक में 19% एमजीबी की सहमति को अविलंब लागू करने की मांग की है। ऐसा नहीं करने पर आंदोलन करने की धमकी दी है। इस बात संघ के महामंत्री सह जेबीसीसीआई सदस्‍य सिद्धार्थ गौतम ने चेयरमैन को 27 फरवरी को पत्र लिखा है।

पत्र में गौतम ने लिखा है कि 2 जनवरी को जेबीसीसीआई XI की आठवीं बैठक में वेतन समझौता के MGB में 19% की बढ़ोतरी की आम सहमति बनी। प्रबंधन द्वारा सभी को बधाईयों दी गयी, परंतु अभी तक इसके अमलीकरण का आदेश जारी नहीं करना दुखद है।

संघ के महामंत्री ने लिखा है कि 7 जनवरी, 2023 को कोयला उद्योग में श्रम संगठनों के आंदोलन के पहले प्रबंधन द्वारा आनन-फानन में 3 जनवरी को जेबीसीसीआई – XI की आठवीं बैठक निर्धारित की गई। बैठक में सर्वसम्मति से MGB की 19% दर देने का निर्णय लिया गया।

आज लगभग 2 माह होने के बाद भी बैठक में पारित निर्णय को लागू नहीं करना श्रमिकों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा कर रही है। साथ ही, सोशल मीडिया द्वारा भी वेतन समझौता पर भ्रम फैलाना सशंकित कर रहा है।

गौम ने चेयरमैन से अविलंब वेतन समझौता को लागू करने का आग्रह किया है। उन्‍होंने कहा है कि अन्यथा जनता मजदूर संघ कभी भी आदोलन के लिए बाध्य होगा।