झारखंड के युवाओं को ‘अग्निवीर’ बनने का सुनहरा अवसर, जानें डिटेल

झारखंड रोजगार
Spread the love

रांची। झारखंड के युवाओं के लिए ‘अग्नीवीर’ के रूप में भारतीय सेना में शामिल होने का सुनहरा अवसर है। भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसमें झारखंड के सभी 24 जिलों के निवासियों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं।

  • झारखंड के सभी 24 जिलों के पात्र पुरुष अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू हो गई है।
  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन, अग्निवीर महिला सेना पुलिस, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंस और सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंस (वीईटी) श्रेणी के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण खुला है। 1 अक्टूबर ’23 को 17 वर्ष 6 महीने से लेकर 21 वर्ष की आयु के उम्मीदवार पात्र हैं।

भर्ती की नई प्रक्रिया

प्रथम चरण – ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा

दूसरा चरण –  भर्ती रैली।

ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया

सभी उम्मीदवार www.joinindianarmy.nic.in पर लॉग इन कर अपनी अपनी पात्रता की जांच करेंगे। अपना प्रोफाइल बनाएंगे।

आवेदक 15 मार्च ’23 तक ऑनलाइन पंजीकरण एवं आवेदन जमा कर सकते हैं।

परीक्षा शुल्क 250 रुपये प्रति आवेदक द्वारा भुगतान किया जाना है। एसबीआई पोर्टल पर उपलब्ध इन विकल्प में से उम्मीदवार द्वारा किसी भी माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।

(a) सभी प्रमुख बैंकों के मेस्ट्रो, मास्टर कार्ड, वीजा, रुपे कार्ड, क्रेडिट और डेबिट दोनों के माध्यम से भुगतान गेटवे सुविधा।

(b) एसबीआई और अन्य बैंकों की इंटरनेट बैंकिंग।

(c) यूपीआई (भीम)।

(d) उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के लिए पांच विकल्प चुन सकते हैं।

(e) ‘ऑनलाइन पंजीकरण’ और ’मॉक टेस्ट’ की प्रक्रियाओं पर वीडियो www.joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध हैं, ताकि उम्मीदवारों को चरण दर चरण विस्तृत निर्देश दिए जा सकें।

(f) ऑनलाइन पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन के लिए, उम्मीदवारों को सेना भर्ती कार्यालय, रांची में कार्य दिवसों पर 10 बजे से 2 बजे तक सहायता प्रदान की जाएगी।

  • उम्मीदवारों को अपने आधार कार्ड को डिजिलॉकर से लिंक करना होगा। उम्मीदवार के पास आधार कार्ड और एक ईमेल आईडी से जुड़ा मोबाइल नंबर होना चाहिए।

बोनस अंक

अग्निवीर तकनीकी श्रेणी के लिए आवेदन करने वाले आईटीआई योग्य व्यक्तियों को 50 अंक तक बोनस अंक।

दलालों से सावधान रहें। दलालों के झांसे में नहीं आएं। भारतीय सेना में भर्ती पूरी तरह से निष्पक्ष है और पारदर्शी है।

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन पंजीकरण – 15 मार्च, 2023 तक

ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा – 17 अप्रैल से