प्राकृतिक पत्थरों की प्रदर्शनी ‘स्टोना’ बेंगलूरु में 15 फरवरी से

अन्य राज्य देश
Spread the love

बेंगलूरु। स्‍टोना इस वर्ष प्राकृतिक पत्थरों की प्रदर्शनी ‘स्टोना 2023’ का आयोजन शहर के तुमकूर रोड स्थित बेंगलूरु इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर में किया जा रहा है। यह 15 से 18 फरवरी तक होगा। फेडरेशन ऑफ इंडियन ग्रेनाइट एंड स्टोन इंडस्ट्री (फिम्‍सी) के तत्वावधान में यह आयोजन हो रहा है।

फिम्सी के महासचिव के कृष्णाप्रसाद ने बताया कि स्टोना प्रदर्शनी में इस बार बाहर देशों के 150 खरीददार व प्रतिभागी भी भाग ले रहे है। इस प्रदर्शनी में स्टोन माइनस मालिक, स्टोन प्रोसेसर, निर्माता व सप्लायर्स के साथ साथ पत्थर उद्योग के एक्सपोर्टस व इम्पोटर्स, शोधकर्ता, ट्रेडिंग भाग लेंगे।

प्रदर्शनी के चेयरमैन मनोजकुमार सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी की विषम परिस्थिति के गत तीन वर्ष के लम्बे अंतराल के बाद यह स्टोना प्रदर्शनी का आयोजन बेंगलूरु में किया जा रहा है। इतने लम्बे समय के बाद आयोजित होने के कारण भी इस प्रदर्शनी में प्रतिभागियों के उत्साह में कोई कमी नहीं है। अपने अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने आने वाली कम्पनियों से बहुत ही अच्छा रेस्पांस देखने को मिल रहा है।

मनोजकुमार सिंह ने बताया कि स्टोना प्रदर्शनी अपने आप में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी प्रदर्शनी होती है। इस प्रदर्शनी में ज्यादातर प्रतिभागी पूरे भारत वर्ष से होते है। उनके अलावा विभिन्न सरकारी व राज्य सरकार भी प्रदर्शनी में अपने अपने स्टॉल लगाती है। प्रदर्शनी में ग्रेनाइट, मार्बल व अन्य प्राकृतिक पत्थरों की प्रदर्शनी के अलावा माइनिंग व पत्थर कटिंग मशीनों के भी स्टॉल भी होते है। प्रदर्शनी के अलावा इस आयोजन में उद्योग संबंधित अनेक ज्ञानवर्धक सेमिनारों का भी आयोजन किया जाता है।

कृष्णा प्रसाद ने बताया कि देश की विभिन्न चुनिंदा कारीगर व शिल्पी अपनी कला की नुमाइश करेंगे। शिल्पग्राम मुख्य आकर्षण का केन्द्र होगा। इस स्टोना प्रदर्शनी में विभिन्न उद्योगपतियों, अग्रणी व्यवसायियों सहित राजनेताओं को आमंत्रित किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी इस आयोजन में शामिल होंगे। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भी आयोजन के उद्घाटन के लिए आने की संभावना है।