JHARKHAND ; विदेश से धनबाद पहुंचा छात्र कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप, जानें आगे

झारखंड
Spread the love

धनबाद। बड़ी खबर झारखंड के धनबाद से आयी है. आईआईटी आईएसएम में विदेश से आया एक छात्र कोविड पॉजिटिव पाया गया है. उसके सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा.

इसकी जानकारी देते हुए जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉक्टर राजकुमार सिंह ने बताया कि आईआईटी आईएसएम में शिकागो से आए एक छात्र में रविवार को कोविड की पुष्टि हुई है. उसके सैंपल को जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए सोमवार को रांची स्थित रिम्स भेजा जाएगा.

जिला सर्विलांस पदाधिकारी ने बताया कि संक्रमित छात्र 1 जनवरी 2023 को शिकागो से नई दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरा. वहां उसकी कोविड जांच नहीं हुई थी. 4 जनवरी को वह एक अन्य छात्र के साथ राजधानी एक्सप्रेस से धनबाद पहुंचा और यहां से आईआईटी आईएसएम गया. जिला प्रशासन की पहल पर आईआईटी आईएसएम में पहले से ही एक आइसोलेशन केंद्र बनाया गया है, जहां बाहर से आने वाले छात्रों को पहले रखा जाता है.

दोनों छात्रों को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया. वहीं शिकागो से जो छात्र आया था उसे बुखार भी था. आईआईटी आईएसएम ने दोनों छात्रों के सैंपल की आरटी पीसीआर पद्धति से एसआरएल लैब में जांच कराई. जांच में शिकागो से आने वाला छात्र कोविड पॉजिटिव पाया गया है. जबकि उसके सह यात्री की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. जिला प्रशासन की ओर से छात्र के बोगी नंबर, बर्थ नंबर सहित पूरी कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है.

जिला सर्विलांस पदाधिकारी ने बताया कि अभी छात्र में कोविड के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं. साथ ही कहा कि लोगों को डरने की आवश्यकता नहीं है और अपील भी की कि बाहर निकलते समय मास्क अवश्य पहनें, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें तथा अपने और अपने परिजनों को सुरक्षित रखें.