सुखविंदर सिंह होंगे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री! इस दिन लेंगे शपथ

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर ये आ रही है कि हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस आलाकमान ने हिमाचल प्रदेश के सीएम के रूप में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम को मंजूरी दे दी है.

सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सीएम के रूप में उनके नाम की घोषणा आज शाम तक अन्य नेताओं से चर्चा के बाद की जाएगी.

सूत्रों की मानें, तो नदौन से विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं और शपथ ग्रहण रविवार को हो सकता है.

हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 40 विधायक हैं. बताया जा रहा है कि गुलबर्गा में हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला और ऑब्जर्वर ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से बात की. इसके बाद, मल्लिकार्जुन खरगे ने गांधी परिवार से बात कर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर मुहर लगाई.

वहीं, कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कहना है कि हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के बेटे आदित्य सिंह को बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी.

बताया जा रहा है कि पार्टी में कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह सहित अन्य नेताओं को मानने की कवायद चल रही है. अगर प्रतिभा सिंह मान गईं तो विक्रमादित्य और मुकेश अग्निहोत्री को उपमुखमंत्री बनाया जा सकता है.

सुखविंदर सिंह सुक्खू पिछले 40 सालों से कांग्रेस के साथ जुड़े है. बताया जाता है कि इसी वजह से पार्टी हाईकमान और संगठन में उनकी गहरी पहुंच रही है. सुक्खू के राजनीतिक सफर की बात की जाए तो उन्होंने कांग्रेस संगठन में अपनी शुरुआत एनएसयूआई से की थी और सात साल तक एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष रहे.

हिमाचल की जनता भी उन्हें खूब मानती है, इसी कारण वह तीसरी बार विधायक बन चुके हैं. सुखविंदर सिंह की सीएम पद के लिए उम्मीदवारी इसलिए भी दमदार मानी जा रही है, क्योंकि उनके समर्थन में कई विधायक हैं. ऐसे में कांग्रेस विधायकों को खोने का जोखिम नहीं उठा सकती है. यही कारण है कि विधायकों का समर्थन बेहद अहम बन जाता है.