इस्‍पात मंत्रालय के ओएससी का अनुसंधान और इंजीनियरिंग के बीच के अंतर को कम करने पर जोर

झारखंड
Spread the love

  • एनएन सिन्हा ने सेल रांची इकाइयों के प्रदर्शन की समीक्षा की

रांची। भारत सरकार के इस्‍पात मंत्रालय के ओएसडी एनएन सिन्हा ने बोकारो स्टील प्लांट की अपनी एक दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद एमटीआई का दौरा किया। उन्‍होंने अमरेंदु प्रकाश (प्रभारी निदेशक, बोकारो स्टील प्लांट), जगदीश अरोड़ा, ईडी (सीईटी), निर्विक बनर्जी, ईडी (आरडीसीआईएस), संजीव कुमार, ईडी (एचआरडी) और आशीष चक्रवर्ती, ईडी (एसएसओ) के नेतृत्व में सेल, रांची की संयुक्त टीम से बातचीत की।

ओएसडी ने सेल टीम को इस्पात मंत्रालय और राष्ट्रीय इस्पात नीति के दृष्टिकोण के अनुरूप अपने प्रयासों में और उत्कृष्टता लाने का आग्रह किया। कार्यक्रम की शुरुआत अमरेंदु प्रकाशके स्वागत भाषण से हुई। इसके बाद आरडीसीआईएस, सीईटी, एसएसओ और एमटीआई की ओर से प्रस्तुतियां दी गईं।

समीक्षा के दौरान सिन्हा ने सामूहिक रूप से अनुसंधान और इंजीनियरिंग के बीच के अंतर को कम करने का आग्रह किया। उन्होंने हाल ही में एम्स की घटनाओं के मद्देनजर अभेद्य ई-सुरक्षा के लिए पर्याप्त सावधानी बरतने का आह्वान किया। यूरोपीय प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ताओं और मिल बिल्डरों पर निर्भरता कम करने के लिए सेल के थिंक टैंक को प्रोत्साहित किया। सेल को देश की इस्पात उद्योग का समेकित नेतृत्व करने का भी आह्वान किया।

समीक्षा में उन्हें सेल की ओर से कई जानकारियां दी गयी। उन्‍हें बताया गया कि गहरे समुद्र में पनडुब्बी के लिए आकांक्षा परियोजना में सेल आरएंडडी की भागीदारी है। उन्‍हें सेल स्तर पर महत्वपूर्ण आरेखणों के उचित संग्रह और डिजिटलीकरण, सुरक्षित तरीके से स्टील का उत्पादन करने के लिए उठाए गए कदमों और सेल की कॉर्पोरेट आईटी रणनीति इत्यादि के बारे में बताया गया। संजीव कुमार के धन्यवाद किया।