मात्र तीन घंटे में मुरहू नाले पर बना बोरीबांध, हौसला बढ़ाने पहुंचे डीसी

झारखंड
Spread the love

  • किसानों को जिला प्रशासन वन एचपी का स्मार्ट पंपसेट मुहैया कराएगा

खूंटी। जिले में जनशक्ति से जलशक्ति अभियान के तहत जल संरक्षण के लिए जहां भी बोरीबांध बनाए जा रहे हैं, वहां के किसानों को जिला प्रशासन वन एचपी का स्मार्ट पंपसेट मुहैया कराएगा। इससे किसान खेती कर अपनी आमदनी बढ़ा सकेंगे। यह बातें डीसी शशि रंजन ने कोड़ाकेल के इंदिरा कॉलनी में बोरीबांध में ग्रामीणों के संग मदईत (श्रमदान) करने के दौरान कही। इंदिरा कॉलनी के लोगों ने मुरहू नाला पर तीन सीरियल बांध बनाया है।

तीसरा बोरीबांध गुरुवार को बनाया गया। इसमें ग्रामीणों के साथ डीसी शशि रंजन, एसडीएम अनिकेत सचान, बीडीओ मिथिलेश कुमार सिंह, आत्मा के उप परियोजना निदेशक अमरेश कुमार, मुखिया मरियम होरो ने भी श्रमदान किया। मुरहू नाले पर महज तीन घंटे में तीसरा बोरीबांध बनकर तैयार हो गया। डीसी, एसडीएम द्वारा बोरीबांध निर्माण में मदईत करने से ग्रामीणों में जल संरक्षण को लेकर उत्साह का संचार हुआ।

मौके पर डीसी शशि रंजन ने कहा कि कोड़ाकेल पंचायत के ग्रामीणों ने जल संचयन के लिए अभी तक तीन सीरियल बोरीबांध बनाया है। इनके द्वारा दो और बोरीबांध बनाए जाएंगे। यह काबिले तारिफ है। यहां जल संरक्षण के लिए किया गया सामूहिक प्रयास गेम चेंजर साबित होगा।

डीसी ने कहा कि बोरीबांध से वाटरशशेड मूवमेंट तैयार हो रहा है। यहां कृषि गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा है। जिला प्रशासन किसानों की मदद को तैयार है। डीसी ने किसानों से बोरीबांध के पानी से स्ट्रोबेरी, तरबूज, फ्रूट समेत रबी फसल की खेती करने का आह्वान किया। डीसी ने जिला प्रशासन के सहयोग से सेवा वेलफेयर सोसाईटी द्वारा बनाए जा रही बोरीबांध की गति को और तेज करने का निर्देश दिया।

सेवा वेलफेयर सोसाईटी के देवा हस्सा ने कहा कि इस वर्ष 100 बोरीबांध पूरे जिले में बनाने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक विभिन्न प्रखंडों में 10 बोरीबांध बनाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कर्रा और अड़की के गांवों से भी बोरीबांध बनाने का प्रस्ताव आ गया है।

सेवा वेलफेयर सोसाईटी के देवा हस्सा, सुशील सोय, जेएसएलपीएस के रवि नाग, वार्ड सदस्य सोनी कुमारी, सुशील सोय, श्रवण कुमार, जागरण नायक, विजय नायक, भोला नायक, संदेशा प्रधान, चरकू प्रधान समेत महिला मंडल की दीदियों और ग्रामीणों ने श्रमदान किया।