मानस महायज्ञ 6 फरवरी से, आयोजन को लेकर 18 दिसंबर को बैठक

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटनस्थल विकास समिति के तत्वावधान में 23वें मानस महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन को लेकर 18 दिसंबर को एक बैठक बुलाई गई है। उक्‍त बैठक में सभी कोटि के सदस्यों के साथ-साथ तमाम श्रद्धालुओं को आमंत्रित किया गया है।

समिति के सचिव पंडित मुरलीधर मिश्र ने कहा कि सतबहिनी के मुक्ताकाश में स्थित अयोध्या धाम के महंत प्रेमशंकर दास महाराज की कुटिया के प्रांगण में बैठक होगी। मां सतबहिनी झरना तीर्थ एवं पर्यटनस्थल विकास समिति से जुड़े लाखों श्रद्धालुओं की भावना का आदर करते हुए मानस महायज्ञ के आयोजन का सिलसिला लगातार जारी रखा गया है।

मिश्र ने बताया कि वर्ष 2000 में यहां श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का आयोजन किया गया था। वर्ष 2001 से मानस महायज्ञ की श्रृंखला चल रही है। 23वें आयोजन की तैयारी को लेकर रविवार की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 6 फरवरी 2023 को अपनी स्थापित परंपरा के अनुरूप सतबहिनी विकास समिति की कलश यात्रा निकाली जाएगी। बीच की अवधि में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन हवन, परिक्रमा एवं प्रवचन होगा। 16 फरवरी 2023 को महायज्ञ की पूर्णाहुति, भंडारा एवं विद्वतजनों, संतों और महात्माओं की विदाई होगी।

इस मौके पर समिति के अध्यक्ष नरेश प्रसाद सिंह, सचिव पडित मुरलीधर मिश्र, सतबहिनी के संत महात्मा हरिहर दास, उपाध्यक्ष अरुणोदय सिंह, उप सचिव सुदर्शन तिवारी, कोषपाल अशर्फी सिंह, अंकेक्षक द्वय नवल किशोर तिवारी व नंदलाल दुबे, देवीदयाल राम सहित कई लोग उपस्थित थे।