डाक विभाग कल ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ को लेकर चलाएगा विशेष अभियान

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

  • अब डाकघरों से भी किसान करा सकेंगे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

वाराणसी (उत्तर प्रदेश)। प्रधानमंत्री की किसानों के लाभ के लिए महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ से लोगों को जोड़ने की जिम्मेदारी डाक विभाग ने उठायी है। अब डाकघरों के माध्यम से भी इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में डाक विभाग की पहुंच को देखते हुए इससे किसानों को काफी सहूलियत होगी। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने दी।

पोस्‍टमास्‍टर जनरल ने बताया कि इसी क्रम में वाराणसी परिक्षेत्र के अंतर्गत सभी 6 जनपदों (वाराणसी, भदोही, चन्दौली, गाजीपुर, जौनपुर और बलिया) के अधीन डाकघरों में 28 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जायेगा। इसका उद्देश्‍य अधिक से अधिक किसानों तक फायदा पहुंचाना है। ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना में कवर करना है।

कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाकघरों के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ के ऑनलाइन आवेदन के लिए किसान की खतौनी, आईडी कार्ड (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस) व बैंक पासबुक साथ लाना होगा।

खरीफ और रबी फसलों के लिए क्रमशः 2% व 1.5% का प्रीमियम अदा करना होगा। फिलहाल, रबी फसलों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कवर करने के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2022 तय है।

पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि डाक विभाग जन सरोकारों से जुड़ा विभाग है। नवीनतम टेक्नोलॉजी और व्यापक पहुंच होने के कारण डाकघर ग्रामीण अंचलों में अपने सेवाएं बखूबी प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री

फसल बीमा योजना का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों और उनके परिवारों को फसल के नुकसान का मुआवजा और साथ ही सुरक्षा प्रदान करना है। इसके तहत बुवाई से पहले से लेकर कटाई के बाद तक फसल को सुरक्षा प्रदान की जाती है। यह योजना किसानों के परिवारों और उनके आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में भी मददगार है।