महिला, बच्चे व गरीबों को मिलती है मुफ्त कानूनी सहायता : सीजीएम

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। जिले के कांडी प्रखंड मुख्यालय के सभागार में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में रविवार को विधिक जागरुकता सह सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सीजीएम अभिनव कुमार, सीओ अजय कुमार दास, बीडीओ  मनोज कुमार तिवारी, प्रमुख सत्येंद्र कुमार पांडेय उर्फ पिंकू पांडेय और जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि दिनेश राम थे।

इस अवसर पर सीजीएम ने कहा कि समाज में दो प्रकार के लोग होते हैं। इनमें शिक्षित व अशिक्षित हैं। अशिक्षित लोगों के पास जानकारी के अभाव में सुविधाओं की कमी रहती है। इस प्रकार का आयोजन अशिक्षित लोगों को जानकारी देने के लिए हमेशा किया जाता है। जिला विधिक प्राधिकार द्वारा महिला, बच्चे व गरीबों को कानूनी सहायता मुफ्त में मिलती है।

सीजीएम ने कहा कि कानूनी सहायता पाने के लिए पीएलबी के माध्यम से या सीधे जिला में आकर आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बड़े से लेकर छोटे-छोटे मामले सहित बैंकिंग, पोस्ट ऑफिस आदि में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर प्राधिकार द्वारा तुरन्त सहायता प्रदान की जाती है। बेटी को साक्षर बनाएं और कम उम्र में शादी नहीं करें। डायन-भूत के प्रति भी लोगों को जागरूक किया। 12 नवम्बर को लोक अदालत लगाया जाएगा, जिसमें आपसी समझौते वाले मामले निपटाए जाएंगे।

प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रमुख, जिला परिषद सदस्य प्रतिनिधि सहित अन्य गणमान्य लोगों ने भी जागरूक किया। जागरूकता शिविर में योग्य लाभुकों को पेंशन व राशन कार्ड स्वीकृति पत्र व कम्बल आदि का भी वितरण किया गया।

शिविर में पीएलबी रामनरेश मेहता, कंप्यूटर ऑपरेटर रहिम अंसारी, विधायक प्रतिनिधि मणिकांत सिंह, राणाडीह मुखिया ललित बैठा, सरकोनी मुखिया सुबोध वर्मा, पतिला मुखिया अमित कुमार दुबे सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।