जांच में खुलासा : बिना पेपर और स्‍पीड गवर्नर के चल रही हैं बसें

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। बसें बिना पेपर और स्‍पीड गवर्नर के ही चल रही हैं। इसका खुलासा जांच में हुआ। जमशेदपुर के जिला परिवहन पदाधिकारी के नेतृत्व में मानगो बस स्टैंड में जांच अभियान चला। इसमें 12 बसों के पेपर फेल मिले। इसी तरह 12 बसों में स्पीड गवर्नर नहीं पाया गया। जिन बसों के पेपर फेल पाए गए, उन्हें ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई की जाएगी।

परमिट, टैक्स, फिटनेस और बसों में स्पीड गवर्नर की जांच को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन ने मानगो बस स्टैंड में जांच अभियान चलाया। इस दौरान 37 बसों की जांच की गई। विशेषकर रात के समय में चलने वाली बसों को निर्धारित गति सीमा में ही वाहन चलाने को लेकर स्पीड गवर्नर इंस्टॉलेशन की जांच की गई।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि जांच में 12 बसों के पेपर फेल पाये गये, वहीं 12 बसों में स्पीड गवर्नर नहीं था। उन्होंने कहा कि जिन बसों के पेपर फेल पाए गए हैं, उन्हें ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई की जाएगी। 

जिला परिवहन पदाधिकारी ने कहा कि सड़क सुरक्षा के संबंध में व्यापक जागरुकता लाने, बस संचालकों द्वारा यातायात नियमों एवं एमवी एक्ट का अनुपालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य यह अभियान चलाया जा रहा।

रंजन ने कहा कि तेज गति से वाहन चलाना दुर्घटनाओं को आमंत्रित करता है। रात के समय में गति का निर्धारण और जरूरी हो जाता है। ऐसे में सभी बस संचालकों को मानव जीवन की सुरक्षा को देखते हुए बसों के परिचालन का निर्देश दिया गया, ताकि बस की यात्रा सुरक्षित रहे।