बिरहोर गांव में 2 माह से बिजली गुल, योजनाओं का भी नहीं मिलता लाभ

झारखंड
Spread the love

  • पूर्व मंत्री पहुंचे व्यथा सुनने, निदान का भरोसा दिलाया

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। बिरहोर के गांव में 2 माह से बिजली नहीं है। यह गांव बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड की अति उग्रवाद प्रभावित बड़की सिधावारा पंचायत में है। यहां के ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल रहा है। पूर्व मंत्री माधवलाल सिंह ग्रामीणों से मिलने और उनकी व्‍यथा सुनने राज्‍य स्‍थापना दिवस पर 15 नवंबर को बिरहोर टंडा गांव पहुंची।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री ने ग्रामीणों के बीच मिठाई और बिस्कुट का वितरण किया। चतरो चटी के सिधावरा में बिरहोर परिवार के लोगों ने पूर्व मंत्री से कहा कि पिछले लगभग 2 माह से बिजली पूरे गांव में नहीं है। बार-बार शिकायत करने के बाद भी विद्युत आपूर्ति सुचारू नहीं हो पा रही है। इससे काफी परेशानी हो रही है।

ग्रामीणों ने जनवितरण प्रणाली द्वारा संचालित दुकानदारों पर भी कम अनाज देने का आरोप लगाया। कहा कि 35 किलो अनाज नहीं मिलता है। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोगों ने उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया है। इससे वे खेती भी नहीं कर पा रहे हैं।

बिरहोरो ने बताया कि गांव के कई बड़े बुजुर्ग और जरूरतमंदों को पेंशन स्कीम का लाभ भी नहीं मिल रहा है। कई अन्‍य योजनाओं का लाभ भी उन्‍हें नहीं मिल रहा है।

पूर्व मंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि बिरहोर परिवार के कल्याण और उत्थान के लिए सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। हालांकि अधिकारियों की लापरवाही से जरूरतमंदों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों से बात कर जांच टीम भेजूंगा। जल्द समस्या दूर होगी।

छोटकी सिधावर में बीते दिनों सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौत हो गई थी। सिंह इस दौरान मृतक के परिजनों से मिले। संवेदना व्यक्त किया और फल, राशन और साड़ी-धोती दिया। मौके पर महादेव महतो, सरजू राम, नरेश यादव, अनिल कुमार महतो, बबलू यादव भी मौजूद थे।