बीएयू के निःशुल्क चिकित्सा शिविर में 160 लोगों के आंखों की हुई जांच

झारखंड सेहत
Spread the love

  • आंखों की नियमित देखभाल और विकारों पर विशेष ध्यान जरूरी : कुलपति

रांची। आंखों की समस्याएं हमारे जीवनशैली में आए बदलावों की वजह से बढ़ रही हैं। इनमें विशेष तौर पर टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन पर अधिक समय बिताने से होने वाली समस्याएं भी शामिल हैं। आज के युवा और बच्चे भी इस जोखिम से अछूते नहीं हैं। आम तौर पर दृष्टिबाधिता और नेत्रहीनता का कारण बनने वाली नेत्र समस्याएं मोतियाबिंद व ट्रेकोमा की वजह बनती है। इसलिए आंखों के विकारों के प्रति लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। आंखों की नियमित देखभाल और विकारों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। उक्त बातें कांके स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय चिकित्सालय में आयोजित निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का उद्घाटन करते हुए कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने कही। 

मौके पर कुलपति ने अपने आंख की विधिवत जांच कराई। डॉक्टर से अपनी आंख से सबंधित परामर्श प्राप्त किया।

मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ यूएस वर्मा ने बताया कि इस नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर में विश्वविद्यालय के 160 पदाधिकारी, वैज्ञानिक, कर्मचारी, छात्र-छात्राओं के आंखों की जांच की गई। शिविर में आईरीस सुपर स्पेशलाइज आई हॉस्पिटल, रांची के डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ की टीम ने भाग लिया।

टीम में डॉ स्वर्णिम, मशीन ऑपरेटर सांची कुमारी, राजू कुमार, मार्केटिंग ऑफिसर मनीष कुमार और श्रीहर्ष शामिल थे। इस टीम ने फ्री मेडिकल कैंप संचालित किया। उन्हें विश्वविद्यालय हॉस्पिटल के मुमताज आलम एवं डॉ गीता ने सहयोग दिया। फॉलोअप के लिए नेत्र रोगियों को आईरीस सुपर स्पेशलाइज आई हॉस्पिटल में जांच के लिए आने और ओपीडी में नि:शुल्क जांच की बात कही गयी।

मौके पर पहुंचे रोगियों का ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर एवं अन्य बीमारियों की भी निःशुल्क जांच कर आवश्यक सलाह दी गई। दवाओं का नि:शुल्क वितरण किया गया। शिविर का आयोजन बिरसा कृषि विश्वविद्यालय चिकित्सालय एवं आईरीस सुपर स्पेशलाइज आई हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में हुआ।