निदेशक ने शत प्रतिशत अनुदान पर किसानों को दिया चना बीज

झारखंड कृषि
Spread the love

रांची। फसल विस्तार योजना अंतर्गत रांची जिले के रातु प्रखंड के पुरियो गांव में 9 नवंबर को बीज वितरण किया गया। कार्यक्रम में कृषि निदेशक श्रीमती निशा उरांव ने किसानों को शत प्रतिशत अनुदान पर चना बीज (किस्म-सीएसजे 515) वितरण ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के तहत किया।

कृषि निदेशक ने बताया कि सभी किसान कृषक उत्पादक समूह बनाये। उससे जुड़कर इस योजना के अंतर्गत बीज प्राप्त कर किसानों को उपलब्ध कराये। इससे मिलने वाली कमिशन का भी लाभ ले। उन्होंने किसानों को किसान उत्पादक समूह से होने वाले फायदे बताये।

निदेशक ने किसानों को कृषि विभाग की अन्य योजनाए के संबंध में जानकारी लेने की सलाह दी। मशरूम, फूलों की खेती करने के लिए प्रोस्ताहित किया। उन्होंने किसानों से किसान कॉल सेंटर के नंबर 1800 123 1136 से संबंध में पूछा। कहा कि इस नंबर में कॉल करने पर कृषि संबंधित सभी समस्याओं का हल होगा।

उप निदेशक (योजना) संतोष कुमार ने बताया कि इस बार भी विभाग द्वारा सही समय पर किसानों को बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। किसान धान कटने के तुरंत बाद चना लगा दे, ताकि खेत परती नहीं रहे। उन्होने सभी किसान को ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पंजीकरण कराने की सलाह दी।

मौके पर उपस्थित रांची जिला कृषि पदाधिकारी विकाश कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी इस बात को संकेत दे रही कृषि में अब महिलाए आगे बढ़ रही है। उन्होने बताया कि यह प्रखंड सुखाड़ प्रभावित होने के कारण बीज विनिमय योजना अन्तर्गत किसानों 90 प्रतिशत अनुदान पर गेंहू लैम्पस से ले सकते हैं।

जिला कृषि पदाधिकारी ने प्रखंड तकनीकी प्रबंधक को निर्देश दिया कि किसान गोष्ठी कराकर किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी दे। उन्होने कहा कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से किसान अपना पंजीकरण कराकर योजनाओं का लाभ ले सकते है।

कार्यक्रम में मुखिया ज्योति देवी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, मोहन प्रजापति, प्रदीप कुमार सरकार, समेत कृषक मित्र और जनसेवक उपस्थित थे।