देव दीपावली पर 80 लाख के देसी-विदेशी फूलों और दीपों से जगमग हुए काशी के 84 घाट, देखें तस्वीर

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

वाराणसी। देव दीपावली के अवसर पर काशी के गंगा घाट को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है और सभी 84 घाटों को झालर और दीपकों से प्रज्वलित कर दिया गया है.

कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं. जश्न का माहौल है और हर तरफ सिर्फ हर्ष और उल्लास दिख रहा है. इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस खास मौके पर सभी को शुभकामनाएं दी हैं.

उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि भारत की प्राचीन संस्कृति, अध्यात्म और परंपरा के प्रतीक पर्व कार्तिक पूर्णिमा एवं देव दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं। पवित्र स्नान और दीपदान से जुड़ा यह अवसर हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा का संचार करें.

वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने खास बातचीत में देव दीपावली को लेकर सुरक्षा व्यवस्था और सभी बंदोबस्त के बारे में विस्तार से बताया है. उन्होंने कहा कि देव दीपावली को लेकर सभी 84 घाटों को 9 जोन 16 सेक्टर और 32 सब सेक्टर में बांटा गया है. प्रत्येक जोन की जिम्मेदारी डिप्टी एसपी स्तर के अधिकारी को दी गई है.

वहीं महिलाओं की सुरक्षा के लिए 17 एंटी रोमियो स्क्वायड की टीम को घाटों पर तैनात किया गया है. उन्होंने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी ब्रीफिंग में साफ तौर पर निर्देश दिए हैं कि श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार हो, इसलिए उनकी तरफ से भी सफलता का यही पैमाना होगा कि श्रद्धालु वाराणसी से सुखद और संतुष्ट होकर वापस जाएं.

इस बार खास बात यह है कि पूरा का पूरा विश्वनाथ धाम लाख-दो लाख के फूलों से नहीं, बल्कि देव दीपावली पर 80 लाख के फूलों से गमक रहा है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्वनाथ धाम के इस 80 लाख रुपयों के फ्लावर डेकोरेशन का काम निशुल्क विशाखापट्टनम के बाबा विश्वनाथ के भक्त के. बाबूराव द्वारा किया गया है. जिसमें देसी के साथ विदेशी फूलों की सुगंध भी शामिल है. 

इस सब के अलावा आकर्षण का केंद्र चेत सिंह घाट पर 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग के जरिए होने वाला लेजर शो भी रहने है. ग्रीन आतिशबाजी का भी पूरा इंतजाम है.