सिमडेगा में जन स्वास्थ्य सुविधाओं को उन्‍नत बनाने की पहल की टाटा स्टील फाउंडेशन ने

झारखंड
Spread the love

  • आईसीयू बेड और उन्नत चिकित्सा उपकरण प्रदान करने की योजना

जमशेदपुर। टाटा स्‍टील फाउंडेशन ने सिमडेगा में जन स्वास्थ्य सुविधाओं को उन्‍नत बनाने की पहल की। इसके लिए सिमडेगा जिला प्रशासन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

यह स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ करने के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सिमडेगा जिला प्रशासन और टाटा स्टील फाउंडेशन के बीच हस्ताक्षरित पांच साल के समझौता ज्ञापन का हिस्सा है। इसमें महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों के साथ जिले को सहयोग करने, मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं के नवीनीकरण और जिले में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों की क्षमता निर्माण के लिए एक व्यापक योजना शामिल है।

स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन में दूरदराज के क्षेत्रों के स्थित सरकारी स्वास्थ्य केंद्र शामिल होंगे जहां स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी कमी व्याप्त हैं। कोविड 19 महामारी के दौरान बड़े पैमाने पर कई जन स्वास्थ्य पहल के कार्यान्वयन के बाद, जिसमें समुदाय के लिए निः शुल्क कोविड देखभाल अस्पताल स्थापित करना, सरकारी अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करना और झारखंड में 2.5 लाख से अधिक लोगों का कोविड टीकाकरण शामिल है, टाटा स्टील फाउंडेशन अब सिमडेगा जिला प्रशासन को कई जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरण प्रदान करेगा, जिससे जिले के लोग लाभान्वित होंगे।

इस अवसर पर टाटा स्टील फाउंडेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सौरव रॉय ने कहा, ‘कोविड अनुभव से मिले सबक के परिणामस्वरूप हमें झारखंड में समुदायों के लिए प्रणालीगत परिवर्तन और बुनियादी संरचनाओं में व्याप्त कमीं को दूर करना  है, जिनकी वर्तमान में उन्नत चिकित्सा सुविधा तक बहुत कम पहुंच है। हम सिमडेगा जिले की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हमें उम्मीद है कि मरीजों और बड़े पैमाने पर समुदाय को अब उनके घर के करीब बेहतर चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिलेगा।‘

जिला प्रशासन को 1.5 करोड़ के अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण और अस्पताल के लिए फर्नीचर तत्काल  उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें 50 उन्नत आईसीयू बेड सेट, कई महत्वपूर्ण और जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरण जैसे एचएफएनओ (हाई फ्लो नेज़ल ऑक्सीजन) उपकरण, एनआईवी (नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर), 15 ईसीजी मशीनें, 20 आईसीयू मॉनिटर,  डिफिब्रिलेटर, 50 ऑक्सीजन रेगुलेटर, सिरिंज पंप, 50 कार्डिएक ट्रॉली,  50 सेलाइन स्टैंड और अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण शामिल हैं।

रोगी की सम्पूर्ण देखभाल को बेहतर बनाने के उद्देश्य से, जिले में स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड करने के लिए  व्हीलचेयर, हाइड्रोलिक पेशेंट ट्रॉली, रेफ्रिजरेटर, कई अलमारी और अस्पताल के लिए अन्य सहायक वस्तुएं भी प्रदान की जाएगी। इन महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति से सीधे तौर पर जिले में बेड की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी, साथ ही जिले के सभी नागरिकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपचार तक बेहतर पहुंच सुनिश्चित होगी।