दीपावली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें, सदा बनी रहेगी उनकी कृपा

झारखंड
Spread the love

पंडित बाबा रामदेव

रांची। झारखंड समेत पूरे देश में कल यानी सोमवार को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा. शहरों से लेकर गांवों तक इसकी तैयारियां अपने अंतिम चरण में है.

रोशनी का त्योहार दीपावली में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती है. लोग पहले से ही दीपावली के लिए धूमधाम और भव्यता के साथ मनाने की तैयारी कर रहे हैं.

इस दिन घर में साफ-सफाई कर मां लक्ष्मी के आगमन के लिए उन्हें पूजन विधि से प्रसन्न किया जाता है, लेकिन ये बात जानना जरूरी है कि मां लक्ष्मी को भोग में क्या लगाएं, जिससे उनकी कृपा बनी रहे, तो आइए जानते हैं…

गुड़ का हलवा

गुड़, सूजी और मेवों को अच्छी तरह से तैयार कर गुड़ का हलवा बनाएं. जिसे देवी लक्ष्मी को प्रसाद के रूप में भोग लगाया जाता है और बाद में परिवार के साथ गुड़ के हलवा का आनंद लें.

पंचामृत

शहद, दही, दूध, घी और चीनी ये पांच तत्व एक साथ मिलाकर पंचामृत बनाएं. इसका पूजा के दौरान देवी को भोग लगाएं और बाद में इसे प्रसाद के रूप में स्वीकार करने के लिए चम्मच से भक्तों के बीच वितरित करें.

खीर

यह देवी लक्ष्मी के पसंदीदा व्यंजनों में से एक माना गया है. चावल को दूध में धीमी आंच पर पकाकर खीर बनाई जाती है और फिर ऊपर से मेवा के साथ परोसा जाता है.

बूंदी के लड्डू

दीपावली के दौरान देवी लक्ष्मी के साथ गणेश भगवान की भी पूजा की जाती है. ये सब जानते हैं कि बूंदी के लड्डू भगवान गणेश का पसंदीदा भोजन माना जाता है. बूंदी के लड्डू भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी को भोग लगाने के लिए एक बेहतरीन भोग है.

काजू बर्फी

काजू बर्फी के बिना कोई भी त्योहार अधूरा सा लगता है. यह बहुत पसंद की जाने वाली मिठाई सभी को पसंद आती है. पूजा के दौरान देवी को काजू बर्फी भी भोग के रूप में दी जाती है और बाद में भक्तों के बीच बांटा जाता है.