सरकार देगी सौगात, अगले 1 साल में मिलेंगी इतनी नौकरियां

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत की सरकार की भले ही कई भर्तियां विवादों में रहीं, लेकिन कई भर्तियां ऐसी भी हैं, जिसमें युवाओं को रोजगार मिला है.

अब यह सरकार का आखिरी साल है. यह कह सकते हैं कि सरकार का यह चुनावी साल है. आगामी कुछ माह में कई भर्तियां निकलने वाली हैं. इसमें कुछ भर्तियों की विज्ञप्ति जारी की जा चुकी है और कुछ की जल्द जारी हो सकती है.

अगर बेरोजगार कमर कसकर तैयारी कर लें, तो उन्हें सरकारी नौकरी की सौगात मिल जाएगी. सरकारी परीक्षाओं की उदयपुर में निशुल्क कोचिंग देने वाले सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल संजय लुणावत और शिक्षक सुखराम वसुनिया ने बताया कि कौन सी भर्तियां पिछले 4 साल में हुईं और कौन सी आगामी माह में होने वाली हैं.

संजय लूणावत और सुखराम वसुनिया ने बताया कि आने वाले दो-चार महीने बेरोजगारों को मेहनत करने में जुट जाना होगा. राज्य सरकार की ओर से सीइटी (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) लेवल 1, जो कि सीनियर सेकंडरी लेवल का होगा जिसमें वनपाल, छात्रावास अधीक्षक, एलडीसी, कनिष्ठ सहायक, जमादार ग्रेड सेकंड, शामिल है. लेवल 2 स्नातक स्तर का होगा, जिसमें प्लाटून कमांडर, जिलेदार, पटवारी, कनिष्ठ लेखाकार, तहसील राजस्व लेखाकार, पर्यवेक्षक, महिला अधिकारिता पर्यवेक्षक, उप जेलर, छात्रावास अधीक्षक ग्रेड सेकंड के लिए परीक्षा जनवरी में प्रस्तावित है.

इसे क्लियर करने पर अभ्यर्थी एक साथ कई विभागों में पदों की मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होगा. कॉलेज व्याख्याता के लिए राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा सेट भी प्रस्तावित है. स्थानीय अभ्यर्थियों के लिए यह परीक्षा तुलनात्मक रूप से कंफर्टेबल और फेवरेबल रहेगी.

वहीं, बीएड व डीएलएड किए हुए बेरोजगारों के लिए विद्या सम्बलन योजना 1 नवंबर से प्रारंभ हो रही है जिससे अस्थाई तौर पर ही सही उन्हें भी राहत मिलेगी और विद्यार्थियों को भी शिक्षकों की कमी की भरपाई होगी.

आने वाले महीनों में होंगी ये परीक्षाएं-

  • वनपाल भर्ती: वनपाल भर्ती परीक्षा का आयोजन नवंबर में होने जा रहा है.
  • रीट: रीट लेवल 1 एवं लेवल 2 के 46,500 पदों के लिए मुख्य परीक्षा फरवरी के प्रथम सप्ताह में है.
  • वरिष्ठ अध्यापक भर्ती: दिसंबर माह में प्रस्तावित वरिष्ठ अध्यापक भर्ती में 9,300 पद हैं.
  • सीईटी: कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट लेवल 1 और 2 के लिए भी परीक्षा प्रस्तावित है. इनमें लेवल 1 अंडर ग्रेजुएशन के लिए है और लेवल 2 ग्रेजुएशन किए हुए अभ्यर्थियों के लिए है. इसे क्लियर करने पर अभ्यर्थी एक साथ कई विभागों में पदों की मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होगा.
  • कॉलेज व्याख्याता भर्ती: राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा सेट भी प्रस्तावित है. स्थानीय अभ्यर्थियों के लिए यह परीक्षा तुलनात्मक रूप से कंफर्टेबल और फेवरेबल रहेगी.
  • खाद्य सुरक्षा अधिकारी: खाद्य सुरक्षा अधिकारी की विज्ञप्ति जारी हो चुकी है जिसमें 200 पद हैं. 1 नवंबर से 30 नवंबर तक फार्म भरने की तारीख है.
  • एएनएम भर्ती: 5558 पदों के लिए एएनएम भर्ती परीक्षा भी जल्द ही प्रस्तावित है, यह भर्ती परीक्षा पहली बार होगी.
  • एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और रेवेन्यू ऑफिसर भर्ती परीक्षा: इस परीक्षा की विज्ञप्ति निकल चुकी है. यह मई 2023 में प्रस्तावित है जिसमें 77 पद हैं.
  • आरएएस: 988 पदों के लिए आरएएस परीक्षा की विज्ञप्ति शीघ्र ही जारी होने की संभावना है.
  • सहायक नगर नियोजक: इसमें 43 पदों की भर्ती निकल चुकी है जिसमें फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 9 नवंबर है और परीक्षा मई 2023 में प्रस्तावित है.
  • हाईकोर्ट एलडीसी: 2756 पदों के लिए हाईकोर्ट एलडीसी परीक्षा दिसंबर माह में प्रस्तावित है.