यूपी, बिहार और झारखंड समेत इन राज्यों के अलग-अलग शहरों में जानें क्या है संध्या और सुबह के अर्घ्य का समय

झारखंड
Spread the love

रांची। यूपी, बिहार और झारखंड में सूर्य देव की आराधना से जुड़ा चार दिनी महापर्व छठ शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया.

इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, योगी आदित्यनाथ और हेमंत सोरेन ने लोक आस्था के चार दिवसीय महापर्व की शुरुआत के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं.

छठ की मुख्य पूजा का पहला और संध्या शाम में डूबते भगवान सूर्य को दिया जाएगा. पूजा के तीसरे दिन डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य और चौथे दिन उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. इसके लिए अलग-अलग जगहों पर अर्घ्य दिया जाएगा.

इन प्रमुख शहरों में अर्घ्य का समय

लखनऊ- शाम 5.25 बजे (सुबह 6.15 बजे).
नोएडा- शाम 5.37 बजे (सुबह 6.32 बजे).
वाराणसी- शाम 5.19 बजे (सुबह 6.05 बजे).
कानपुर- शाम 5.28 बजे (सुबह 6.14 बजे).
देहरादून- शाम 5.32 बजे (सुबह 6.31 बजे).
पटना– शाम 5.09 बजे (सुबह 5.57 बजे).
रांची- शाम 5.12 बजे (सुबह 5.53 बजे).
दिल्ली– शाम 5.37 बजे (सुबह 6.32 बजे).
भोपाल- शाम 5.43 बजे
कोलकाता– शाम 5 बजे (सुबह 5.40 बजे).
अहमदाबाद– शाम 6.02 बजे
मुंबई- शाम 6.06 बजे.

सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा, “यह आत्मानुशासन का पर्व है. लोग शुद्ध अंतकरण एवं निर्मल मन से अस्ताचल और उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं. भगवान भास्कर से राज्य की प्रगति, सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना करता हू्ं.”

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने भी आस्था, पवित्रता और अनुशासन के महापर्व के प्रारंभ होने पर भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना की. उन्होंने राज्य के साथ-साथ पूरे देश के लोगों को छठ की सुभकामनाएं दीं.

वहीं सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा, “सभी प्रदेश वासियों व श्रद्धालुजनों को भगवान सूर्य की उपासना के महापर्व ‘छठ’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.

छठी मइया की कृपा से लोक आस्था का यह महापर्व संपूर्ण सृष्टि के लिए सुख-समृद्धि तथा आरोग्यता का कारक बने, यही कामना है. जय छठी मइया.”