शिक्षकों की अस्मिता की रक्षा, हक और अधिकार के लिए हो रहा चरणबद्ध आंदोलन

झारखंड
Spread the love

  • एनपीएस और ओपीएस पर विस्तार से चर्चा की गई

रांची। प्राथमिक और मध्य विद्यालय के एनपीएस एवं ओपीएस शिक्षकों की बैठक रांची के कांके प्रखंड के अरसंडे स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में 19 अक्‍टूबर को हुई। मौके पर एनपीएस और ओपीएस पर विस्तार से चर्चा की गई। शिक्षकों का जीपीएफ खाता खोलने पर विचार विमर्श किया गया। समस्‍या का निराकरण किया गया।

इस मौके पर अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि‍ काफी संघर्ष के बाद एनपीएस शिक्षकों की चिर लंबित मांगें पूरी हुई। वर्तमान समय में शिक्षकों का भविष्य खतरे में है। उनकी अस्मिता की रक्षा, हक और अधिकार के लिए संघ की प्रदेश कार्यसमिति ने चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की गई है।

अहमद ने कहा कि संघ ने चार सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन का एलान किया है। इसमें प्रारंभिक शिक्षकों को बिहार की तर्ज पर MACP का लाभ देना, छठे वेतनमान की विसंगति को दूर कर उत्क्रमित वेतनमान देना, शिक्षकों का अंतर जिला स्थानांतरण और शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्त करना शामिल है।

अहमद ने कहा कि‍ शिक्षकों के प्रति अधिकारियों की हिटलरशाही रवैए, शोषण और सरकार की बेरुखी से तंग आकर शिक्षक आंदोलन का दामन थामने को विवश हैं।

आंदोलन के प्रथम चरण में 4 और 5 नवंबर को प्रदेश के सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालय के शिक्षक काला बिल्ला लगाकर काम करेंगे। इसके बाद 7 से 12 नवंबर के बीच राज्य के  सभी जनप्रतिनिधियों को मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा जाएगा। 19 नवंबर को हजारों की संख्या में शिक्षक मुख्यमंत्री आवास के समक्ष धरना सह प्रदर्शन करेंगे। सरकार द्वारा फिर भी बातें नहीं सुने जाने की स्थिति में 17 दिसंबर से अनिश्चितकालीन अनशन होगा।

बैठक में मनीष कुमार, महमूद आलम, वाहिद अंसारी, रेहान अख्तर, रजिया बेगम, सुभाष उरांव, मिनहाज अंसारी, शहजादा, रेखा कुमारी, इमरोज अंसारी, दिलीप उरांव, मंजू गाड़ी, शिल्पा तिवारी, रिजवान अहमद, नीलम नगेस्या, शकुंतला कुमारी, विभा कुमारी, रसीदा जलाल, सुशील पांडे, विजय कुमार, सुनील कुंभकार, शांति कुमारी, परिमल प्रशांत,  दिलशाद बेगम, प्रवीण, लखिरानी सिंह, ज्योति, निधि, अमित स्पुवर, अंजली तिर्की, शशि लता एक्का, रेखा चौधरी, शबाना परवीन, श्‍वेता कुमारी, जमील अहमद, रश्मि रानी, सरोज देवी आदि शामिल थे।