टाटा स्टील में द टिनप्लेट कंपनी के amalgamation के प्रस्ताव की मंजूरी

मुंबई देश बिज़नेस
Spread the love

मुंबई। द टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के निदेशक मंडल ने 22 सितंबर, 2022 को हुई बैठक में टाटा स्टील लिमिटेड के साथ कंपनी के समामेलन (amalgamation) की मंजूरी दी। स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं की रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड ने प्रस्तावित एमल्गमेशन के लिए द टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के प्रत्येक 10 शेयरों के लिए टाटा स्टील लिमिटेड के 33 शेयर के अनुपात को मंजूरी दी।

कंपनी को टाटा स्टील पेरेंटेज से काफी लाभ होता है, क्योंकि यह पहले से ही अपनी आवश्यक उच्च गुणवत्ता वाली इनपुट सामग्री का 100% टाटा स्टील से सबसे अधिक लागत कुशल और स्थायी आपूर्तिकर्ता के रूप में प्राप्त करती है। कंपनी ने बाजार हिस्सेदारी को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण विस्तारीकरण के हिस्से के रूप में अपनी क्षमता को 3,00,000 मिलियन टन तक बढ़ाने की योजना की भी घोषणा की है।

प्रस्तावित एमल्गमेशन पूंजी की निर्बाध उपलब्धता और बेहतर परियोजना निष्पादन क्षमताओं के माध्यम से विस्तारीकरण परियोजना को गति प्रदान करेगा। यह वर्तमान और भविष्य की क्षमता आवश्यकताओं के लिए इनपुट मटेरियल की निर्बाध उपलब्धता भी सुनिश्चित करेगा।

यह प्रस्तावित समामेलन केंद्रीकृत प्रोक्योरमेंट, इन्वेंट्री के अनुकूलन और बेहतर सुविधा उपयोग के माध्यम से तालमेल को भी बढ़ावा देगा। यह सिस्टम में ओवरहेड एवं कॉर्पोरेट लागत को कम करने में मदद करेगा। सभी शेयरधारकों के लिए मूल्य सृजन में मदद करेगा।

समामेलन (एमल्गमेशन) की योजना अब एक परिभाषित नियामक अनुमोदन प्रक्रिया में चली जाएगी, जिसमें स्टॉक एक्सचेंजों और एनसीएलटी द्वारा अनुमोदन शामिल है।