इस कंपनी ने बनाई उड़ने वाली कार, कीमत जान आप रह जाएंगे हैरान, बुकिंग शुरू

दुनिया
Spread the love

अमेरिका। आप खरीद सकेंगे उड़ने वाली कार। जी हां! अब हवा में उड़ने वाली कार का सपना सच हो गया है। पेट्रोल, डीजल, CNG और इलेक्ट्रिक के बाद फ्लाइंग कार बाजार में आने लगी हैं। अब आप अपने लिए ऐसी कार खरीद सकते हैं, जिसे आप रोड पर चला सकें और आसमान में उड़ा भी सकें।

अमेरिकी बाजार में स्विचब्लेड पहली फ्लाइंग कार है, जो सड़क के साथ ही हवा में उड़ सकती है। इस कार की बुकिंग भी शुरू हो गई है। अब तक इस कार को लगभग दो हजार लोगों के बुक करा लिया है। बता दें इस कार को सैमसन स्काई ने बनाया है।

इसके लिए 14 साल का लंबा समय भी लगा। 14 साल तक डिजाइन सहित अन्य तकनीकी पहलुओं पर काम करने के बाद Samson Sky की फ्लाइंग कार ने हाई स्पीड टैक्सी टेस्टिंग को पूरा कर लिया है। इस कार को 87Mph की रफ्तार पर उड़ाने के साथ ही ब्रेक टेस्टिंग भी हुई है।

आपको यहां बता दें कि अमेरिका में इस कार को तीन पहियों वाली मोटरसाइकिल की लिस्ट में डाला गया है, लेकिन यह उड़ भी सकती है। इसमें एक पायलट और एक पैसेंजर का स्पेश दिया गया है। इसे रोड पर दौड़ाने के साथ ही आसमान में उड़ा भी सकते हैं।

लेकिन अभी इसमें कुछ मुश्किलें भी हैं। इसे हवा में उड़ाने के लिए भी रवनवे की जरूरत होगी। यानी कार की टेक ऑफ और टेक डाउन लोकेशन एयरपोर्ट जैसी जगह होगी। फिलहाल इसके लिए ऐसी कोई जगह भी नहीं बनाई गई है जो कि इस कार को उड़ाने में दिक्कतें पैदा कर सकती हैं।

उड़ने वाली कार को खरीदने के लिए अच्छी खासी रकम भी खर्च करनी पड़ सकती है। इस कार को बनाने वाली कंपनी ने इसकी अनुमानित कीमत भी बताई है। जैसी की जानकारी मिली है इस कार की कीमत 1.7 लाख डॉलर (लगभग 1.35 करोड़ रुपए) होगी। यह इसकी फाइनल कीमत नहीं है। इसकी कीमत और भी ज्यादा हो सकती है।