CG : रिटर्निंग वाल के लिए खोदे गए गड्ढे, जानलेवा बन गई सड़क

अन्य राज्य देश
Spread the love

हेमंत वर्मा

खुज्जी (छत्तीसगढ़)। खुज्जी शिवनाथ नदी पुल के दोनों छोर पर मिट्टी का कटाव रोकने के लिए रोड निर्माण एजेंसी एडीबी रिटर्निंग वाल बना रही है। इसके लिए एक तरफ की छोर पर सड़क के दोनों ओर 80 मीटर लंबा और लगभग 20 फीट गहरा गड्ढा खोद कर छोड़ दिया गया है। लगातार हो बारिश और शिवनाथ नदी की बाढ़ का पानी खोदे हुए गड्ढे में घुसने के कारण रोड की मिट्टी का कटाव शुरू हो गया है। निरंतर मिट्टी धसने की वजह से रोड भी सकरा हो गया है। भारी वाहनों की आवाजाही  में दिक्कत हो रही है। हादसे की भी आशंका बनी हुई है।

विदित हो कि‍ एशियन डेवलपमेंट बैंक विभाग की देखरेख में ठेकेदार द्वारा डोंगर गांव से जेवरतला तक लगभग 25 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसमें छोटे-बड़े पुल पुलिया भी शामिल हैं। इस क्रम में खुज्जी डोंगर गांव के मध्य शिवनाथ नदी में भी मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए रिटर्निंग वाल बनाया जा रहा। इसके लिए निर्माण एजेंसी द्वारा सड़क के दोनों ओर गड्ढा खोद कर छोड़ दिया गया है। अब भारी बारिश और शिवनाथ नदी के बाढ़ के पानी की वजह से सड़क की मिट्टी धसकने लगी है।

उल्लेखनीय है कि खुज्जी डोंगर गांव व्यस्ततम मार्ग है, जहां से छोटे-बड़े सहित भारी वाहनों की आवाजाही लगी रहती है। निर्माण एजेंसी द्वारा निर्माण स्थल पर किसी प्रकार का संकेतक नहीं लगाया गया है। सुरक्षा का कोई इंतेजाम भी नहीं किया गया है। इससे कभी भी गंभीर दुर्घटना हो सकती है।