बिहार के बांका में दबंगों के तालिबानी फरमान से दो परिवार बर्बाद, जानें पूरा मामला

बिहार देश
Spread the love

बांका। बिहार के बांका में दबंगों के तालिबानी फरमान से दो परिवारों का जीवन नरक हो गया है। हुक्का-पानी बंद होने से इनकी स्थिति बद से बदतर होती जा रही है।

बांका के शंभुगंज थाना क्षेत्र की पड़रिया पंचायत के भिट्टी गांव में दो घर के लोगों का हुक्का पानी दबंगों ने बंद कर दिया है। इस तुगलकी फरमान के बाद से सोमवार को एक और फैसला लेते हुए दोनों घर के लोगों का दूध भी डेयरी में जमा करने पर रोक लगा दी गयी। इस घटना के बाद से गांव में तनाव उत्पन्न हो गया है। साथ ही दोनों घरों के लोगों का गांव में रहना और जीना दुर्लभ हो गया है।

बता दें कि गांव के दबंग दूसरे की जमीन कब्जा कर मकान का निर्माण कार्य कर रहे थे। जब जमीन के स्वामी ने मकान निर्माण कार्य करने से रोका, तो दबंगों ने गांव में बैठक कर दोनों परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया। इतना ही नहींं गांव में उन दोनों परिवार के लोगों को छह तरह से प्रतिबंध लगा दिये गए।

दोनों घर के लोगों को गांव में किसी भी प्रकार के सामूहिक कार्यक्रम के भोज में शामिल नहीं करने, मवेशी को घर से बाहर नहीं निकालने, किसी दुकान में सौदा नहीं देने, खेतों की सिंचाई नहीं होने देने, गांव के चापानल और कुआं से पानी नहीं देने के साथ गांव में किसी से भी बातचीत नहीं करने का फैसला लिया है।

इसके बाद सोमवार को दोनों परिवार का डेयरी में भी दूध जमा नहीं लेने का निर्णय लिया गया, जिसके बाद सोमवार को दोनों का दूध घर में ही पड़ा रहा।

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र की पड़रिया पंचायत के भिट्टी गांव में दीपक शर्मा ने अपनी मां रूपकला देवी के नाम से पीएम आवास योजना का लाभ दूसरे की जमीन पर ले लिया था, जबकि मकान का निर्माण कार्य किसी और की जमीन पर दबंगई पूर्वक कर रहा था। जब जमीन मालिक ने इसकी शिकायत बीडीओ प्रभात रंजन से की, तो मामले की जांच कर आवास योजना के लाभुकों को दोषी पाकर आवश्यक कारवाई शुरू कर दी, जबकि पुलिस प्रशासन ने उक्त जमीन पर बना रहे आवास योजना का मकान का निर्माण कार्य रोक दिया।

निर्माण कार्य रोक दिये जाने से बौखलाएं दबंगों ने गांव में बैठक कर अजय कुमार और रोहित मंडल के घर का हुक्का पानी बंद कर दिया है। वहीं सरपंच सुलोचना कुमारी ने भी इस मामले में हस्तक्षेप करने और फैसला करने पर हाथ खड़े कर दिये हैं। वहीं सोमवार को घटना की सारी जानकारी दोनों पीड़ितों ने पुलिस को देकर न्याय की गुहार लगायी है। मामले में प्रशासन अब तक उदासीन है। इस संबंध में पुलिस ने बताया कि मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।