मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 217 आयुष डॉक्टरों को दिया नियुक्ति पत्र, सैलरी के साथ हर माह इतने रुपये मिलेंगे इंसेंटिव

झारखंड
Spread the love

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को 217 आयुष प्रक्षेत्र के डॉक्टरों को अनुबंध आधारित नियुक्ति पत्र दिया। सीएम ने कहा कि इन्हें सैलरी के अलावा हर महीने 15 हजार रुपये इंसेंटिव भी दिया जायेगा।

सीएम ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने की दिशा में हमारी सरकार निरंतर आगे बढ़ रही है। झारखंड में यूनानी, आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक चिकित्सा प्रक्षेत्र में पढ़ाई सुनिश्चित हो, इसके लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं समझता हूं कि यूनानी, आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति एक ऐसी चिकित्सा पद्धति है, जब आधुनिक तकनीकी चिकित्सा पद्धति की परिकल्पना नहीं हुई थी। तब से यह पद्धति चली आ रही है। राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र लिए आज ऐतिहासिक दिन है।

मुख्यमंत्री ने झारखंड मंत्रालय स्थित सभागार में स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग अंतर्गत झारखंड आयुष प्रक्षेत्र के संविदा आधारित चयनित सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र देते हुए आयुष प्रक्षेत्र के सभी नवनियुक्त डॉक्टरों को बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री ने सभी नवनियुक्त आयुष डॉक्टर्स के प्रति भरोसा जताते हुए कहा कि आप जहां भी कार्यरत रहेंगे, वहां अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी ईमानदारी और कर्मठता से करेंगे, ऐसा मुझे विश्वास है।

इस अवसर पर झारखंड सरकार और श्री सत्य साई हॉस्पिटल के बीच एमओयू हुआ। एमओयू के अंतर्गत प्रतिवर्ष झारखंड के एक हजार हार्ट मरीजों (हृदय रोगी) का मुफ्त इलाज गुजरात के श्री सत्य साई हॉस्पिटल में होगा।

झारखंड सरकार इन मरीजों की यात्रा पर प्रति मरीज 10 हजार रुपये खर्च करेगी। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने इसे ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा कि इस एमओयू से श्री सत्य साई हॉस्पिटल राजकोट और अहमदाबाद में झारखंड के युवा तथा वयस्कों का मुफ्त हार्ट का इलाज होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पैसे के अभाव में जो लोग इलाज नहीं करा पाते हैं, ऐसे में यह व्यवस्था उनके लिए मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वास्थ्य सेवा से संबंधित तीन ऐप्प का शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत आयुष योगा ऐप, आयुष पेशेंट मॉनिटरिंग ऐप तथा जीवन दूत ऐप शामिल हैं। मौके पर राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव-सह-प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, आयुष के नोडल अधिकारी भुवनेश प्रताप सिंह, श्री सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल के प्रतिनिधि सहित आयुष प्रक्षेत्र के नवनियुक्त सभी डॉक्टर्स उपस्थित रहे।