रास्‍ता बनाने के लिए ग्रामीणों ने किया मुखिया का घेराव

झारखंड
Spread the love

प्रशांत अंबष्‍ठ

गोमिया (बोकारो)। गोमिया प्रखंड के अति उग्रवाद प्रभावित अमन पहाड़ के अमन गांव के महिला व पुरुषों ने चूट्टे पंचायत के मुखिया मो रियाज का घेराव 14 जुलाई को कि‍या। अमन गांव से पंचायत भवन आने के लिए पहाड़ पर छोटा रास्ता बनाने की मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि 20 किलोमीटर की दूरी तयकर पंचायत भवन आना पड़ता है, जबकि इसकी दूरी महज 6 किलोमीटर की दूरी है। इससे काफी परेशानी हो रही है।

ग्रामीणों ने कहा कि पिछले 20 वर्षों से हमलोगों को सिर्फ आश्वासन मिल रहा है। सड़क बनाने की पहल नहीं किये जाने पर उनका विरोध निरंतर जारी रहेगा। ग्रामीण अमन में आंगनवाडी केंद्र भी खोलने की मांग कर रहे हैं।

मुखिया मो रियाज ने कहा कि पंचायत स्तर से अमन से चुटे पहाड़ी मार्ग 6 किलोमीटर पथ का निर्माण पंचायत स्तर से सभंव नहीं है। इस सबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास बात रखी जाएगी। जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कर पथ निर्माण कराने पर बल दि‍या जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि चुटे पंचायत पहाड़ी और काफी पिछड़ा क्षेत्र रहा है। योजना का चयन कर हर क्षेत्र में विकास को गति देना प्राथमिकता है।

इससे पूर्व मुखिया की मौजूदगी में चुटे पंचायत भवन में योजना बनाने को लेकर सभा हुई। सभा में ग्रामीणों ने आवास, पेंशन, पथ, नाली, चहारदिवारी, चबुतरा, कूप, कृषि विकास से सबंधित योजनाओं को नामित किया। इस अवसर पर चुटे,अमन, रजडेरवा, चैंयाटांड, दडंरा, खर्चा बेड़ा, शास्त्री नगर आदि गांव के ग्रामीण थे।

मौके पर उप मुखिया रूणवा देवी, वार्ड सदस्य अनवा खातून, सोनी कुमारी, चन्द्र देव प्रसाद, रेखा देवी, शांति देवी, अनिता देवी, लक्षमी देवी, विमला देवी, लालमोहन सिंह भोक्‍ता, डेगलाल महतो सहित काफी संख्या में महिली व पुरुष उपस्थित थे।