रिनपास की कार्यशाला में पारिवारिक चिकित्‍सा के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा

झारखंड सेहत
Spread the love

रांची। झारखंड की राजधानी रांची के कांके स्थित रिनपास में आयोजित कार्यशाला एक जुलाई को समाप्‍त हो गया। इसका विषय ‘पारिवारिक चिकित्सा पर राष्ट्रीय कार्यशाला : आकलन और अंतःक्षेप’ था। दूसरे दिन पारिवारिक चिकित्‍सा से संबंधित विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा की गई।

डॉ शोभना ने पारिवारिक चिकित्सा की विभिन्न तकनीकों के बारे में बताया। डॉ बिनॉय थॉमस ने पारिवारिक चिकित्सा के सैद्धांतिक दृष्टिकोण पर बात की। डॉ रंजीत ने रोगियों के मूल्यांकन, पारिवारिक चिकित्सा के अनुकूल और प्रतिकूल संकेतों पर चर्चा की।

डॉ शोभना और डॉ रंजीत ने पारिवारिक मूर्तिकला की अवधारणा का प्रदर्शन किया। परिवार के भीतर संबंधों को समझने में इसके उपयोग के बारे में विस्तार से बताया। छात्रों ने रोल प्ले और इंटरेक्टिव सत्र में सक्रिय रूप से भाग लिया।

छात्रों को पारिवारिक जीवन चक्र के चरणों, सुनने और संचार कौशल, पारिवारिक मूर्तिकला आदि जैसी विभिन्न अवधारणाओं को समझने में मदद करने के लिए कई भूमिका नाटक आयोजित किए गए थे। प्रश्न और उत्तर सत्र का आयोजन भी किया गया। प्रमाण पत्र वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

कार्यशाला का आयोजन मनोरोग सामाजिक कार्य विभाग द्वारा किया गया था। छात्रों के अलावा कार्यक्रम में रिनपास की निदेशक डॉ जयती सिमलाई, पीएसडब्ल्यू विभाग की अध्यक्ष डॉ मनीषा किरण, डॉ अमित, राज कि‍शोर मुंडा भी उपस्थित थे।