कुडू-घाघरा राष्ट्रीय उच्च पथ में नालियों की दीवार की बढ़ेगी मोटाई

झारखंड
Spread the love

  • पथ निर्माण को लेकर उपायुक्‍त ने दिये कई निर्देश

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण की अध्यक्षता में पथ निर्माण संबंधी विभागों की बैठक 8 जुलाई को समाहरणालय सभागार में हुई। इसमें कुडू से घाघरा राष्ट्रीय उच्च पथ के चौड़ीकरण में नालियों की दीवार की मोटाई बढ़ाये जाने का प्रस्ताव राष्ट्रीय उच्च पथ, रांची को भेजने का निर्देश दिया गया, ताकि नालियां नहीं टूटें। इसका अनुपालन करने के लिए पांच दिनों का समय दिया गया।

राष्ट्रीय उच्च पथ के 10 किलोमीटर के दायरे में भाष्कराचार्य पोर्टल के जरिये चिन्हित अमृत सरोवर की योजना पर राष्ट्रीय उच्च पथ द्वारा कार्य किये जाने के लिए तालाबों की सूची सौंपे जाने का आदेश मनरेगा परियोजना पदाधिकारी को दिया गया। साथ ही, राष्ट्रीय उच्च पथ के कार्यपालक अभियंता को योजना पर कार्य किये जाने का आदेश दिया गया।

ग्रामीण कार्य विभागों को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत वैसी सड़कों को पथ प्रमंडल को हस्तांतरित किये जाने का निर्देश दिया गया, जिनपर विभाग तकनीकी रूप से कार्य करने में सक्षम नहीं है।

संवेदशनशील ग्रामीण क्षेत्रों में स्वीकृत सड़क योजनाओं पर काम किये जाने के लिए पुलिस अधीक्षक से सुरक्षा की मांग की गई है। इससे संबंधित पत्र का लगातार फॉलोअप किये जाने का आदेश ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया गया, ताकि सड़क निर्माण कराया जा सके। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में पीसीसी पथों में फ्लैंक बनाये जाने का भी आदेश कार्यपालक अभियंता को दिया गया।

नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी को आदेश दिया गया कि सदर प्रखंड में घुमकुड़िया हाउस के निर्माण के बाद बच रही जमीन को पार्क निर्माण के लिए चिन्हित किये जाने के लिए अंचलाधिकारी के साथ एक संयुक्त प्रस्ताव भेजें।

आज की बैठक में नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता मनोज ठाकुर, ग्रामीण कार्य विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता अभय कुमार, पथ प्रमंडल के सहायक अभियंता, राष्ट्रीय उच्च पथ रांची के अभियंता उपस्थित थे।