राहतः इस कंपनी ने भी घटाए खाने के तेल के दाम, जानें नई कीमत

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। महंगाई के मोर्चे पर राहत भरी खबर है। महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

केंद्र सरकार के दखल के बाद कंपनियां खाने के तेल के दाम घटाने लग गई हैं। अब इस कड़ी में नया नाम जुड़ा है मदर डेयरी का।

मदर डेयरी ने सोयाबीन और राइस ब्रैन तेल की कीमतें अब 14 रुपये प्रति लीटर तक घटा दी है। कंपनी ने इसकी वजह खाने के तेलों की वैश्विक कीमतों में कमी आना बताया है।

मदर डेयरी ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब सरकार ने खाने के तेल बेचने वाली कंपनियों को दाम कम करने का निर्देश दिया था। सरकार ने तेल कंपनियों को साफ कहा था कि वे खाने के तेल की वैश्विक कीमतों में आ रही गिरावट का ज्यादा से ज्यादा लाभ ग्राहकों को दें।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, ‘सरकार के दखल से मिल रहे फायदे को हम ग्राहकों तक पहुंचा रहे हैं।

इसी कारण हमने धारा सोयाबीन तेल और धारा राइस ब्रैन तेल की कीमतें 14 रुपये प्रति लीटर तक कम की है। नए एमआरपी वाले तेल अगले सप्ताह से बाजार में मिलने लगेंगे।’

दाम में इस कटौती के बाद धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल (पॉली पैक) अब 180 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। अभी इसकी कीमत 194 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह धारा रिफाइंड राइस ब्रैन तेल की कीमत अब 194 रुपये से कम होकर 185 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।

कंपनी ने ये भी कहा है कि सनफ्लावर ऑयल की कीमतों में अगले 15-20 दिनों में कटौती की जा सकती है। इससे पहले मदर डेयरी ने 16 जून को तेल की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की थी।

यहां बता दें कि खाने के तेल की वैश्विक कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है। केंद्र सरकार ने इसका हवाला देकर इस सप्ताह बुधवार को सभी तेल कंपनियों को दाम घटाने का निर्देश दिया था।

सरकार ने कहा था कि तेल कंपनियां एक सप्ताह के भीतर खने के तेल की अधिकतम खुदरा कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करें। सरकार ने कंपनियों को पूरे देश में एक ब्रांड के तेल की कीमतें एक समान रखने के लिए भी कहा था।