इन वस्‍तुओं की खरीद करते वक्‍त रहे सावधान, जांच में चौंकाने वाले तथ्‍य हुए उजागर

झारखंड मुख्य समाचार
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। दुकानों से इन वस्‍तुओं की खरीदारी करने पर सावधान रहें। इसकी जांच में चौंकाने वाले तथ्‍य उजागर हुए हैं। इसे लेकर ग्राहकों को खाद्य पदाधिकारी ने कई सलाह दी है। कारोबारियों को भी चेतावनी दी है।

एसडीओ ने विभिन्न प्रखंडों के भ्रमण के क्रम में छोटे-बडे़ रिटेल दुकानों के दुकानदारों के यहां तरह-तरह के कुरकुरे, चिप्स, नमकीन, लड्डू इत्यादि खाद्य पदार्थ की जांच की। ये बिना Date of Mfg, Expiry Date, Fssai Licence No, Batch No एवं Proper Address के मिले हैं।

दुकानदारों से पूछने पर बताया गया कि कोई लोकल हॉकर/वेंडर द्वारा सप्लाई किया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने जब इसकी जांच की, तब पता चला कि कुछ लोग मोटरसाईकल, वैन से सूदूर/दूरवर्ती क्षेत्रों में छोटे-छोटे दुकानदारों को रांची के पंडरा बाजार से लाकर देते है। हालांकि पंडरा बाजार के किस थोक विक्रेता, वितरक, कंपनी से लाते है, इसकी समुचित जानकारी नहीं मिल पाई।

सभी खाद्य विक्रेताओं को निर्देश दिया गया कि किसी भी उपभोक्ताओं को विशेषकर छोटे-छोटे बच्चे एवं महिलाओं को इस प्रकार के खाद्य पदार्थों को देते समय विशेष ध्यान रखें। खाद्य पदार्थों के ऊपर अंकित सभी पहलुओं को बारीकी से देखे। इसके बाद ही क्रय-विक्रय करें।

खाद्य अधिनियम में इन सभी पहलुओं के लिए खाद्य कारोबारकर्ता को जिम्मेवार ठहराया गया है। इन सभी पहलुओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है।

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने सभी कारोबारियों को अंतिम चेतावनी दी गई है कि कोई भी खाद्य कारोबारकर्ता यदि इस तरह के व्यापार व कारोबार में संलिप्त पाये जाते हैं तो उनके ऊपर विभिन्न धाराओं के तहत विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी।

जानकारी हो कि इस प्रकार के खाद्य पदार्थों के सेवन से फूड प्‍वाइजनिंग एवं विभिन्न तरह की गंभीर संक्रामक बीमारियों के होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। विदित है कि लातेहार के बालूमाथ एवं चंदवा प्रखंड में पैकेट बंद रिंग्स खाने से इस तरह की घटना घट चुकी है।