नोट कर लें, इग्नू में नामांकन और परीक्षा की तिथि हुई जारी

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड की राजधानी रांची के गोस्सनर कॉलेज स्थित इग्नू केंद्र में विभिन्न विषयों के लिए नामांकन जारी किया गया है। इग्नू के समन्‍वयक प्रोफेसर विनय कुमार हांसदा ने बताया है कि स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा एवं अन्य सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन लि‍ए जा रहे हैं।

द्वितीय एवं तृतीय वर्ष का पंजीकरण भी किया जा रहा है। इसकी अंतिम तिथि 30 जून है। उन्होंने बताया कि इग्नू सत्र परीक्षा के लिए परीक्षा पत्र 25 जून तक भरे जाएंगे। प्रोफेसर विनय ने बताया कि वैसे छात्र जिन्हें वर्ष 2020 से जून 2021 में प्रथम वर्ष में प्रति मिली थी, उन छात्रों को जून 2022 में द्वितीय वर्ष में होने वाले परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा। परीक्षा में शामिल नहीं होने पर प्रथम वर्ष की प्रति स्वत: समाप्त कर दी जाएगी।

IGNOU एक ओपन यूनिवर्सिटी है, जो कि ODL मॉड्यूल पर आधारित है। ODL यानी Open and Distance Learning मॉड्यूल। एक ऐसी यूनिवर्सिटी, जो हर श्रेणी के लोगों को शिक्षा प्राप्त करने का मौका देती हो। यह यूनिवर्सिटी खासतौर से ऐसे लोगों के लिए काफी उपयोगी है, जो किसी कारण से daily स्कूल या कॉलेज नहीं जा सकते। वे यूनिवर्सिटी से घर बैठे सिर्फ एग्जाम देकर डि‍ग्री हासिल कर सकते हैं।

इस यूनिवर्सिटी की पढ़ाई का तरीका बाकी यूनिवर्सिटी से काफी अलग है। इसमे बाकी यूनिवर्सिटीज की तरह क्लासरूम में daily नही पढ़ाया जाता है, बल्कि इसके स्थान पर स्टूडेंट्स को खुद ही स्टडी मटेरियल्स का इस्तेमाल करते हुए पढ़ाई करनी पड़ती है।