मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

खेल
Spread the love

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेटर मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। मिताली महिला वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने 232 मैचों में 50.68 की औसत से 7805 रन बनाए।

मिताली ने ट्वीट कर क्रिकेट को अलविदा कहने की बात कही, उन्होंने लिखा,, “सालों से आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद करती हूं। मैं आपके आशीर्वाद और समर्थन के साथ अपनी दूसरी पारी का इंतजार कर रही हूं।” साल 1999 में क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाली मिताली महिला क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज रहीं।

37 वर्षीय मिताली आखिरी बार साल 2022 महिला विश्व कप में भारत के लिए खेली थी, जहां उन्होंने भारतीय टीम का नेतृत्व किया था। मिताली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर हैं। महिला वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है।

उन्होंने 232 वनडे मैच में 7805 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक और 64 अर्धशतक हैं। मिताली को साल 2003 में अर्जुन पुरस्कार और 2015 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था। 2021 में मिताली को खेल रत्न अवॉर्ड भी दिया गया था।