कोयला उत्पादन बढ़ाने के लिए कोल इंडिया ने तेज किए प्रयास

झारखंड
Spread the love

  • कोल इंडिया चेयरमैन ने की एमडीओ के साथ बैठक

रांची। देश की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों के मद्देनजर कोल इंडिया ने उत्‍पादन बढ़ाने के प्रयास तेज कर दिए है। इस प्रयासों की कड़ी में कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने शनिवार को माइन डेवलपर एंड ऑपरेटर (एमडीओ) के साथ बैठक की। इसमें कोल इंडिया के निदेशक (तकनीकी) बी वीरारेड्डी एवं सीएमपीडीआई के सीएमडी मनोज कुमार सहित कोल इंडिया के आला अधिकारी उपस्थित रहे। इस ऑनलाइन बैठक में 24 एमडीओ ने हिस्सा लिया।

आगामी समय में कोल इंडिया द्वारा खोली जाने वाली नई कोयला खदानों में से कुछ खदानों से एमडीओ मोड के जरिये कोयला उत्पादन करने की कोल इंडिया की योजना है। इसी कड़ी में आयोजित इस बैठक में एमडीओ ने कोल इंडिया की इस योजना पर अपने विचार एवं सुझाव दिए।

कोल इंडिया की 20 बंद या परित्यक्त भूमिगत खदानों से निजी क्षेत्र की सहभागिता से रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल पर फिर से कोयला उत्पादन शुरू किए जाने के प्रयासों के बारे में भी बैठक में चर्चा हुई। ईसीएल, बीसीसीएल, सीसीएल, एसईसीएल एवं डब्ल्यूसीएल में स्थित इन बंद या परित्यक्त खदानों के लिए निविदा प्रक्रिया में शामिल होने वाले संभावित बोलीदाताओं ने भी बैठक में हिस्सा लिया। कोल इंडिया प्रबंधन से संबंधित जानकारी हासिल की।