केंद्रीय संचार ब्यूरो, डालटनगंज ने सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र, ट्रॉफी और योगा मैट देकर विजेताओं को किया पुरस्कृत

झारखंड
Spread the love

पलामू। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 2022 के अवसर पर केन्द्रीय संचार ब्यूरो, डालटनगंज, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार एवं 134वीं वाहिनी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल मेदिनीनगर के संयुक्त तत्वावधान में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में लगभग 200 जवानों एवं नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों ने आर्ट ऑफ लिविंग के योग प्रशिक्षकों के नेतृत्व में योगाभ्यास किया। 134वीं वाहिनी के कमांडेंट सुदेश कुमार के दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शन में कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन हुआ।

योगाभ्यास कार्यक्रम की शुरुआत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 134वीं वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी कमलजीत कुमार, डिप्टी कमांडेंट अंशु माली, विजय कुमार, एसएमओ चंदन कुमार, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव कुमार पुष्कर, नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी अजीत कुमार एवं आर्ट ऑफ लिविंग के संयोजक समर प्रकाश ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर की।

योगाभ्यास की शुरुआत से पहले केंद्रीय संचार ब्यूरो, डालटनगंज की ओर से जवानों के बीच योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से योगा मैट का वितरण किया गया।

योगाभ्यास की शुरुआत में आर्ट ऑफ लिविंग की योग प्रशिक्षक रागिनी प्रकाश एवं पायल लाठ ने जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सभी लोगों को सामान्य यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराया।

इस दौरान ताड़ासन, वृक्षासन, पवनमुक्तासन, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपाल भाती, शवासन, सेतुबंधासन आदि अभ्यासों के उपरांत ध्यान लगाने की विधि का अभ्यास कराया। अभ्यास क्रम के उपरांत सभी लोगों को योग से दिन की शुरुआत करने की शपथ दिलाई गई।

विजयी प्रतिभागी पुरस्कृत

सामूहिक योगाभ्यास के उपरांत योग दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित क्विज, भाषण, गायन एवं वॉलीबॉल प्रतियोगिता के विजेताओं को ट्रॉफी, योगा मैट एवं प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

इससे पहले सभी अतिथियों को शॉल एवं बुके देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर बोलते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 134वीं वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी कमलजीत कुमार ने कहा कि योग भारत की प्राचीनतम कला है और आज पूरी दुनिया ने इसे सहर्ष स्वीकार किया है। हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम योग को अपनी जीवनशैली में उतारें।

श्री कुमार ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं का उत्साहवर्द्धन भी किया। इस मौके पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव कुमार पुष्कर ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन से आम लोगों में योग के प्रति रूचि बढ़ेगी और इससे लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

श्री पुष्कर ने भारत सरकार द्वारा योग की लोकप्रियता के लिए उठाए जाने वाल कार्यों की भी जानकारी दी। गायन प्रतियोगिता में रिंकू यादव, निष्कर पांडेय, बलराम सिंह एवं राजीव रोशन ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ स्थान, जबकि भाषण प्रतियोगिता में रोहित दूबे, जीत सिंह, एवं बलराम सिंह ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वॉलीबॉल के मैच में सीआरपीएफ की टीम विजयी रही, जबकि नेहरू युवा केंद्र पलामू की टीम को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

मौके पर नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों के साथ-साथ आर्ट ऑफ लिविंग के सुमित शंकर, डॉ श्वेता कुमारी सहित सीआरपीएफ के सभी अधिकारी एवं जवान मौजूद रहे।