मजदूर दिवस पर नदी के संरक्षण के लिए ग्रामीणों ने किया श्रमदान, बनाया बोरीबांध

झारखंड
Spread the love

खूंटी। मजदूर दिवस पर ग्रामीणों ने नदी के संरक्षण के लिए श्रमदान किया। बोरीबांध बनाकर 10 किलोमीटर तक नदी को सुरक्षित किया। जनशक्ति से जलशक्ति के तहत खूंटी जिले में नदियों को बनाने का अभियान चल रहा है। इस क्रम में मुरहू के घाघरा गांव से मड़गांव के सीमांत तक लगभग 10 किलोमीटर के अंदर दस बोरीबांध बनाये जा चुके हैं। इससे 10 किमी तक नदी सुरक्षित हो गई है। नदी में पानी छलछला रहा है।

सामुदायिक भागीदारी से हुआ निर्माण

मजदूर दिवस को जिला प्रशासन, सेवा वेलफेयर सोसाईटी और ग्रामसभा मड़गांव द्वारा सामुदायिक भागीदारी के तहत एक और बोरीबांध का निर्माण मदईत (श्रमदान) परंपरा के तहत किया गया। इसमें मुरहू के बीडीओ मिथलेश कुमार सिंह, सेवा वेलफेयर सोसाईटी के अध्यक्ष और सचिव के अलावा अन्य सामाजसेवियों ने भी अपना योगदान दिया।

तीन घंटे में 150 फीट लंबा बांध बना

चिलचिलाती धूप से बेपरवाह जल संरक्षण के जुनून में ग्रामीणों ने पूर्वाह्न नौ से बारह बजे के बीच बनई नदी पर देखते ही देखते लगभग 150 फीट लंबा बोरीबांध बना डाला। श्रमदान कर बोरीबांध बनाने में गांव के बच्चे-बूढ़े, युवा सभी जुटे हुए थे। दूसरी ओर महिलाएं भोजन पकाने में जुटीं थीं। बांध बनने के बाद गांव के सारे लोगों ने पेड़ों के छांव में बैठकर एक साथ भोजन किया। इससे गांव में आपसी प्रेम और सद्भावना बढ़ी।

लगाया जाएगा सोलर एरिगेशन सिस्टम

मड़गांव में ग्रामीणों का हौसला अफजाई करने मुरहू के बीडीओ मिथलेश सिंह भी पहुंचे। उन्‍होंने कहा कि मड़गांव के ग्रामीण धूप में बोरीबांध बना रहे हैं, यह सराहनीय है। खूंटी में हो रहे बोरीबांध निर्माण की प्रशंसा झारखंड के साथ केंद्रीय स्तर पर भी हो रही है। बोरीबांध बनने से नदियों से अवैध बालू का उठाव रुकेगा। भूगर्भीय जलस्तर ऊपर आएगा। गांव के कुंए, तालाब, चापानल नहीं सूखेंगे। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर मड़ंगाव में सोलर एरिगेशन सिस्टम लगाने के लिए जिले के उपायुक्त और उपविकास आयुक्त से बात करने का आश्वासन दिया है। ग्रामीणों ने कहा कि अब वे सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था करना सीख गए हैं। अगर प्रशासन सोलर एरिगेशन सिस्टम उपलब्ध करा देती है, तो 50 एकड़ खेत सालों भर लहलहाते रहेंगे।

इन लोगों ने किया श्रमदान

मुरहू के बीडीओ मिथलेश कुमार सिंह, ग्राम प्रधान जुनास ढोढ़राय, करम सिंह ढोढ़राय, एतवा ढोढ़राय, कृष्णा ढोढ़राय, सामु ढोढ़राय, बिरसा ढोढ़राय, सागर ढोढ़राय, सुमन ढोढ़राय, बुधुआ ढोढ़राय, गोगा ढोढ़राय, संदीप ढोढ़राय, बेनेदिक्त ढोढ़राय, सुमन ढोढ़राय, रवि ढोढ़राय, अलबर्ट ढोढ़राय, सोमा ढोढ़राय, रॉकन ढोढ़राय, दास ढोढ़राय, सुमन ढोढ़राय, आयलिन ढोढ़राय, बिन्नी समद, कैरी ढोढ़राय समेत समस्त ग्राम सभा सदस्यों ने श्रमदान किया। श्रमदान करने में बच्चे और बुजुर्ग भी पीछे नहीं रहे।